मंगलवार, 6 अगस्त 2024

पेड़ है मॉ के समान, जीवनदायिनी पेड़ लगाकर करें उसकी हिफाजत- डीआईजी/एसएसपी सूरजपुर। चौकी खड़गवां व थाना भटगांव का किया निरीक्षण। रिकार्ड अपडेट नहीं होने व मामलों को लंबे समय से लंबित रखने पर विवेचकों को किया दंडित।

 

सूरजपुर। उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर.आहिरे (भा.पु.से.) ने रविवार, 28 जुलाई 2024 को चौकी खड़गवां परिसर में ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘’ अभियान के तहत फलदार पौधे का रोपण किया। इस अवसर उन्होंने पेड़ और पौधों को एक मॉ का दर्जा दिया और कहा कि जिस प्रकार मॉ अपने बच्चों का पालन-पोषण एवं सुख सुविधाओं का ध्यान रखती है उसी प्रकार हमारे बीच एक पेड़ मॉ की तरह हमारा ध्यान रखते है, कभी शुद्ध वायु दे करके, कभी जड़ी-बूटी या औषधि देकर, कभी भोजन के रूप में फल इत्यादि देकर अनेक तरह से यह मॉ की तरह ही हमारी देखभाल करते है इसलिए हमें पेड़-पौधों की हिफाजत करनी चाहिए। पुलिस अधिकारी व जवानों को पेड़ लगाने एवं उसकी देखभाल करने को कहा। पुलिस चौकी परिसर में एसडीओपी प्रतापपुर अरूण नेताम, थाना प्रभारी प्रतापपुर लक्ष्मण सिंह धुर्वे, स्टेनो अखिलेश सिंह, चौकी प्रभारी खड़गवां योगेन्द्र जायसवाल सहित चौकी के अधिकारी व जवानों ने भी वृक्षारोपण किया।

रिकार्ड अपडेट नहीं होने व मामलों को लंबे समय से लंबित रखने पर विवेचकों को किया दंडित।
          डीआईजी एवं एसएसपी सूरजपुर श्री एम.आर.आहिरे ने चौकी खड़गवां का आकस्मिक निरीक्षण कर थाना भटगांव पहुंचे जहां थाना का वार्षिक निरीक्षण किया। थाना भटगांव के रिकार्ड अवलोकन में सभी दाखिला पूर्ण नहीं होने, मामलों को अनावश्यक लंबित रखने पर संबंधित विवेचकों को दंडित किया और 15 दिवस के भीतर सभी रिकार्ड अपडेट कर लंबित मामलों का निकाल करने की सख्त हिदायत दी। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी, लंबित मामलों को यथाशीघ्र निकाल करें, वारंटियों की गिरफ्तारी में तेजी लाए, बैंकों की नियमित चेकिंग एवं उसके आसपास पुलिस बल की मौजूदगी बनाए रखे, बैंक के शाखा प्रबंधकों से मुलाकात कर बैंक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित कराए, सूचना तंत्र को मजबूत करने तथा नियमित व प्रभावी रूप से पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये है।
             महिला सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस के अभिव्यक्ति एप के प्रचार-प्रसार एवं नागरिकों को ठगी से बचाने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कार्य करने, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में धोखाधड़ी से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही क्षेत्र में कड़ी निगाह बनाए रखने, अवैध नशीली दवाओं तथा मादक पदार्थ के कारोबार को जड़ से उखाड़ फेंकने हेतु सार्थक कदम उठाने के निर्देश दिए। पुलिस अधिकारियों और जवानों को कार्य के प्रति सजग रहने, सौपें गए कर्तव्यों का बेहतर ढंग से निर्वहन करने एवं आमजनता की समस्या-शिकायतों का गंभीरता से लेते हुए जल्द निराकरण करने एवं नवीन तीनों कानून का अभ्यस्थ होने के निर्देश दिए। इस दौरान डीएसपी रितेश चौधरी, थाना प्रभारी भटगांव जे.एस.कंवर सहित थाना के अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।