बुधवार, 20 मार्च 2024

जिला पुलिस सूरजपुर का महिला जागरूकता सप्ताह का हुआ समापन, महिलाओं-बालिकाओं ने खेलकूद एक्टिविटी में किया शानदार प्रदर्शन, महिलाओं को किया गया सम्मानित, महिला सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूकता फैलाने किया गया प्रोत्साहित।

 

सूरजपुर। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार, 11 मार्च 2024 को पुलिस लाईन सूरजपुर में महिला जागरूकता सप्ताह का समापन हुआ। उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री एम.आर.आहिरे (भा.पु.से.) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के तहत महिलाओं-छात्राओं को महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण, महिला सुरक्षा के प्रावधानों, साइबर अपराध, महिलाओं को प्राप्त मूलभूत अधिकार सहित कई अहम जानकारियों से अवगत कराने, विभिन्न प्रकार के खेलकूद एक्टिविटी कराने के निर्देश दिए थे।
           अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो के मार्गदर्शन में रक्षित केन्द्र में हुए आयोजन में बड़ी संख्या में महिलाएं-बालिकाएं मौजूद रहे। इस दौरान एएसपी श्री महतो ने महिलाओं को सम्मानित करते हुए महिला दिवस व अभिव्यक्ति कार्यक्रम के उद्धेश्य से महिलाओं व बालिकाओं को अवगत कराया और उन्हें सुरक्षा और आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अधिक से अधिक अभिव्यक्ति ऐप का इस्तेमाल करने तथा आस-पड़ोस की महिला-बालिकाओं को अभिव्यक्ति की जानकारी देते हुए एप डाउनलोड करा उन्हें जागरूक करने कहा तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिला पुलिस के अभियानों के बारे में बताया।

महिलाओं ने किया शानदार खेलकूद एक्टिविटी।
            महिला दिवस के समापन अवसर पर महिलाओं-बालिकाओं के लिए कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, ग्लास-बॉल गेम, स्वीट दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। ग्लास-बाल प्रतियोगिता में प्रथम कुसुमकांता लकड़ा, द्वितीय अनिता राजवाड़े, स्वीट दौड में प्रथम गीता सिंह व रोहिणी, कुसी दौड़ में प्रथम झमिता वरकरे, द्वितीय अलका टोप्पो, जलेबी दौड़ में प्रथम युवराज व महक रहे। खेलकूद के इस आयोजन में एसडीओपी सूरजपुर नंदिनी ठाकुर, उप संचालक समाज कल्याण बी तिर्की, प्रशिक्षु डीएसपी स्निग्धा सलामे ने भी इन प्रतियोगिता में भाग लिया। महिलाओं-बालिकाओं ने पुलिस लाईन से सुभाष चौक तक बाईक रैली निकाल प्रेरणादायक संदेशों के साथ महिलाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम की रूपरेखा एवं प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका रक्षित निरीक्षक अशोक गिरी ने निभाया। इस दौरान डीएसपी मुख्यालय महालक्ष्मी कुलदीप, थाना प्रभारी सूरजपुर विमलेश दुबे, निरीक्षक सरोज टोप्पो, काफी संख्या में महिलाएं-बालिकाएं व पुलिस लाईन के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।