बुधवार, 7 फ़रवरी 2024

चोरी मामले में थाना भटगांव पुलिस ने विधि विरूद्ध संघर्षरत् बालक सहित 2 को किया गिरफ्तार।

सूरजपुर। दिनांक 31.01.24 को भटगांव निवासी राजकुमार यादव ने थाना भटगांव में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 29 जनवरी के शाम को अपने परिवार के साथ घर को ताला लगाकर शंकरगढ़ चला गया था, 31 जनवरी की सुबह वापस आकर देखा कि आलमारी के लॉकर में रखा सोने का मंगलसूत्र, झुमका, चांदी का पायल, कमरछल्ला को कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अज्ञात चोर के विरूद्ध धारा 457, 380, 411 के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।
              थाना भटगांव पुलिस ने मामले की विवेचना करते हुए मुुुखबीर की सूचना पर चोरी करने वाले एक विधि विरूद्ध संघर्षरत् बालक को पकड़ा। पूछताछ पर उसने बताया कि चोरी के गहनों को विमल गुप्ता उर्फ छगन को 60 हजार रूपये में बिक्री किया है जिसके पुलिस ने दबिश देकर विमल गुप्ता उर्फ छगन पिता श्यामलाल गुप्ता उम्र 30 वर्ष निवासी हाटमेंट भटगांव को पकड़ा जिसने चोरी का माल खरीदना स्वीकार किया जिसके निशानदेही पर चांदी का 2 जोड़ी पायल, कमरछल्ला बरामद कर उसे गिरफ्तार किया गया। वहीं विधि विरूद्ध संषर्घरत बालक को किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष विधि अनुसार पेश किया गया। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी भटगांव राजेन्द्र साहू, एएसआई गुरू प्रसाद यादव, प्रधान आरक्षक सुंदर लाल टंडन, पूरनचंद राजवाड़े, आरक्षक मनोज, संतोष जायसवाल, रजनीश पटेल, मो. नौशाद, प्रकाश साहू, ताराचंद यादव, प्रहलाद पैंकरा व महिला आरक्षक आशा लकड़ा सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।