गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

संवेदनशीलता के साथ अपहृत बालिका को थाना सूरजपुर पुलिस ने दस्तयाब कर सकुशल परिजनों तक पहुंचाया।

सूरजपुर। एक बालिका के अपहृत होने की रिपोर्ट पर थाना सूरजपुर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए सूचना के 24 घंटे में उसे बरामद कर सुरक्षित परिजनों को सुपुर्द किया है।। दिनांक 05.12.23 को थाना सूरजपुर क्षेत्र की एक महिला ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसकी नाबालिक पुत्री को कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर भगाकर ले गया है। प्रार्थियां की रिपोर्ट पर धारा 363 भादसं. के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया।
           मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक श्री आई कल्याण एलिसेला ने पूरी संवेदनशीलता और गंभीरतापूर्वक अपहृत बालिका की पतासाजी कर जल्द दस्तयाब करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल के मार्गदर्शन में थाना सूरजपुर पुलिस के द्वारा लगातार मामले की विवेचना करते हुए मुखबीर की सूचना पर अपहृत बालिका को उसके मामी के घर जिला कोरिया से दस्तयाब किया गया। विवेचना में पाया गया कि बालिका 4 दिसम्बर को स्कूल के लिए निकली थी जो बिना बताए अपने मामी के घर घुमने चली गई थी। बालिका की दस्तयाबी के बाद उसे सुरक्षित परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया। इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर विमलेश दुबे, एसआई पियुश चन्द्रा, एएसआई अरूण गुप्ता, आरक्षक सत्यम सिंह व महिला आरक्षक अलका टोप्पो सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।