गुरुवार, 5 अक्तूबर 2023

आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने ली पुलिस अधिकारियों की बैठक।


सूरजपुर। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस सजग है। गुरूवार को पुलिस अधीक्षक श्री आई कल्याण एलिसेला ने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों की बैठक ली। विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों, सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने प्रभारियों को कहा कि आदर्श आचार संहिता लगने पर उसका पालन कड़ाई से करें, प्रत्येक कार्यवाही निष्पक्षता से करें ताकि किसी को शिकायत का मौका न मिले। आदतन अपराधियों के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही कराए, अवैध कार्यो पर पूर्णतः अंकुश लगाने तथा अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में बढ़ोत्तरी करते हुए बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही सुनिश्चित करने व तेज आवाज में डीजे बजाने वालों के विरूद्ध कोलाहल अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
              पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि थाना-चौकी क्षेत्र में वाहन की नियमित चेकिंग बारीकी से करते हुए संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर रखें। सभी लाइसेंस धारकों के हथियार थानों में जमा करवाना सुनिश्चित करें। आपराधिक मामलों में फरार आरोपियों धरपकड़ में तेजी लाए तथा अवैध कार्यो में लिप्त लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। निगरानी एवं माफी बदमाशों पर विशेष निगाह रखने, गांव शहर की प्रत्येक गतिविधियों की जानकारी रखने एवं सूचना तंत्र का और मजबूत करने, थाना आने वाले फरियादियों की शिकायत को गंभीरता से सुनते हुए त्वरित कार्यवाही करने एवं लंबित मामलों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, सीएसपी एस.एस.पैंकरा, एसडीओपी प्रेमनगर एम्मानुएल लकड़ा, डीएसपी सिरिल एक्का, नंदिनी ठाकुर, डीएसपी मुख्यालय महालक्ष्मी कुलदीप, प्रशिक्षु डीएसपी स्निग्धा सलामे, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी सहित जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।