शुक्रवार, 12 मई 2023

जिले के गौरव, होनहार व मेघावी छात्र किशोर का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने किया सम्मान, अर्जित उपलब्धि पर मिठाई खिलाकर दी बधाई

सूरजपुर। बीते दिवस दसवीं बोर्ड की परीक्षा परिणाम जारी किया गया जिसमें प्रदेश के टाप-10 में जिले के चौकी बसदेई क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम झांसी निवासी किशोर राजवाड़े ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 97 प्रतिशत के साथ नौवा स्थान हासिल किया है। जिले के होनहार छात्र को अर्जित उपलब्धि पर सम्मान करने हेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने निर्देश दिए थे। इसी परिप्रेक्ष्य में शुक्रवार को जिले के गौरव, होनहार और मेघावी छात्र से मिलने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह ग्राम झांसी पहुंची और छात्र किशोर राजवाड़े को अर्जित सफलता पर सम्मान करते हुए मिठाई खिलाकर बधाई दी और आगे भी बेहतर परिणाम लाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थी के नाना व नानी के योगदान की भी सराहना की। इस दौरान छात्र किशोर के नाना जीतराम राजवाड़े व नानी सरोज ने बताया कि किशोर का जब जन्म हुआ था उसके कुछ दिनों के बाद ही उसकी मॉ का स्वर्गवास हो गया, दुधमूहे बच्चे को अपने 3 बच्चों के साथ पालन-पोषण कर अच्छी शिक्षा के लिए ग्लोबल पब्लिक स्कूल में दाखिला दिलाकर पढ़ाया। किशोर का प्रारंभ से ही शिक्षा में अच्छी रूचि थी और लगातार कड़ी मेहनत के बदौलत सफलता अर्जित किया। इस अवसर पर जिविशा प्रभारी विराट विशी, एएसआई लक्ष्मी प्रसाद गुप्ता, प्रधान आरक्षक हरिशंकर यादव, आरक्षक अनिल गुप्ता व देवदत्त गुप्ता मौजूद रहे।

चिकित्सक बनकर लोगों की सेवा करना चाहते है किशोर

10वीं बार्ड की परीक्षा में 9वां स्थान प्राप्त करने वाले छात्र किशोर राजवाड़े ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह से मुलाकात के दौरान अपने अध्ययन तथा लक्ष्य और रूचियों को साझा किया। एएसपी ने उन्हें कैरियर संबंधी मार्गदर्शन भी दिए। इस दौरान जिले के होनहार छात्र किशोर ने कहा कि वह चिकित्सक बनकर हर जरूरतमंद को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना चाहते है।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।