सोमवार, 3 अप्रैल 2023

सूरजपुर जिले के सभी थाना-चौकी क्षेत्र में लगा पुलिस जन चौपाल/चलित थाना, करीब 5000 लोगों को दी गई अपराध से बचाव की जानकारी, धोखाधड़ी से बचाव को लेकर भी किया गया जागरूक थाना-चौकी के द्वारा यहां लगाया जन चौपाल-चलित थाना महिला सुरक्षा एवं ठगी से सावधान रहने किया गया जागरूक सूरजपुर पुलिस के साइबर प्रहरी कार्यक्रम का ग्रामीणों में दिखा खासा उत्साह अवैध कार्यो की सूचना देने की अपील

सूरजपुर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने, नागरिकों की समस्या-शिकायतों का मौके पर ही निराकरण करने पुलिस जन चौपाल व चलित थाना लगाने, ठगी से बचाव के लिए जागरूक करने तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए अभिव्यक्ति ऐप के बारे में महिलाओं को अवगत कराते हुए ऐप के इस्तेमाल को लेकर जागरूक करने के निर्देश जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को दिए थे। इसी परिपेक्ष्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में सोमवार, 03 अप्रैल को जिले के सभी थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा जनप्रतिनिधियों, सरपंच, व पंच की मौजूदगी में क्षेत्र में जन चौपाल/चलित थाना का आयोजन कर आमजनता की शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया।
  • थाना-चौकी के द्वारा यहां लगाया जन चौपाल-चलित थाना।
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर थाना सूरजपुर के द्वारा ग्राम डुमरिया, थाना प्रतापपुर ने ग्राम केवरां, थाना ओड़गी ने ग्राम ओड़गी, थाना रमकोला ने ग्राम घुई, थाना जयनगर ने ग्राम कमलपुर, थाना चंदौरा ने ग्राम सत्तीपारा, थाना रामानुजनगर ने ग्राम पटना, थाना प्रेमनगर ने ग्राम रघुनाथपुर, थाना झिलमिली ने ग्राम दवना, थाना विश्रामपुर ने ग्राम सतपता, थाना भटगांव ने ग्राम अनरोखा, थाना चांदनी ने ग्राम नवाटोला, चौकी कुदरगढ़ ने व्हीआईपी चौक, चौकी चेन्द्रा ने ग्राम पकनी, चौकी रेवटी ने ग्राम गोवर्धनपुर, चौकी खड़गवां ने ग्राम जगरनाथपुर, चौकी लटोरी ने ग्राम कसकेला, चौकी तारा ने तारा चौक, चौकी बसदेई ने ग्राम मसिरा, चौकी उमेश्वरपुर ने ग्राम लक्ष्मीपुर, चौकी करंजी ने ग्राम करंजी में जन चौपाल-चलित थाना का आयोजन किया है। पुलिस के इस आयोजन से एक ही दिन में करीब 5000 नागरिकों को विविध जानकारी देकर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।
  • महिला सुरक्षा एवं ठगी से सावधान रहने किया गया जागरूक।
थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा आयोजित जन चौपाल में पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को कानून की जानकारी देते हुए अपराध से बचने की समझाईश दी। वर्तमान दौर में किए जा रहे फ्राड जिनमें बैंक एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने तथा बैंक का अधिकारी अथवा कर्मचारी बनकर मोबाइल से आधार कार्ड एवं एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर बैंक खातों से रकम पार करने की घटित हो रही घटनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को देते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की सलाह दी। इसी क्रम में सोने के जेवरात डबल करने के नाम पर की जा रही ठगी की जानकारी नहीं ग्रामीणों को दी साथ ग्रामीणों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उसका पालन करने की अपील की। साईबर अपराध, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बने कानूनों, प्राकृतिक आपदा के मामले में राहत राशि, सहित विधिक जानकारियों से अवगत कराते हुए कहा कि पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है। महिला सुरक्षा के लिए अत्यंत उपयोगी अभिव्यक्ति ऐप के बारे में अवगत कराया। इसी क्रम में नशा न करने की समझाईश देते हुए नशे से होने वाली आर्थिक, सामाजिक एवं शारीरिक हानियों के बारे में अवगत कराया।
  • सूरजपुर पुलिस के साइबर प्रहरी कार्यक्रम का ग्रामीणों में दिखा खासा उत्साह 
पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज श्री रामगोपाल गर्ग (भा.पु.से.) के निर्देशन व पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) के मार्गदर्शन में जिले में साइबर प्रहरी कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है जिसके तहत ब्राडकास्ट ग्रुप बनाकर 38 हजार लोगों को जोड़ा गया है और उन्हें नियमित रूप से साइबर अपराध से जुड़े सभी जानकारी व ठगी से बचाव होने की जानकारी दी जा रही है। विषम परिस्थिति में ब्राडकास्ट ग्रुप के माध्यम से सुरक्षा एवं जागरूकता संबंधी सूचना भी त्वरित गति से जनसमुदाय को पहुंचाई जा रही है। सोमवार को पुलिस द्वारा आयोजित जन चौपाल के दौरान काफी ग्रामीणों ने साइबर प्रहरी कार्यक्रम से जुड़ने की बात कही और अपना मोबाईल नंबर नोट कराया।
  • अवैध कार्यो की सूचना देने की अपील 
 पुलिस अधिकारियों ने जन चौपाल के दौरान ग्रामीणों को अवैध कारोबार, नशे के धंधे में लिप्त लोगों, जुआ खेलने वालों की सूचना देने की अपील किया ताकि उनके विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जा सके। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, सरपंच, पंच व ग्रामवासियों के सुझाव भी लिए गए। यातायात नियमों की जानकारी देकर उसका पालन करने, घटना-दुर्घटना की सूचना फौरन देने, सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद कर गुड सेमेटेरियन बनते हुए उन्हें तत्काल नजदीक के अस्पताल ले जाने की समझाईश दी गई।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।