बुधवार, 22 फ़रवरी 2023

लंबित मामलों जल्द निराकरण सुनिश्चित करने पुलिस अधीक्षक ने प्रभारियों को दिए निर्देश।माननीय सर्वोच्च न्यायालय के गाईड लाईन का कड़ाई से पालन करने का निर्देश

सूरजपुर जिला पुलिस कार्यालय के सभागार में गुरूवार को पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) ने बैठक लेकर पुलिस अधिकारियों को कार्यो में लापरवाही न बरतने, लंबित मामलों का जल्द निराकरण करने तथा अवैध कार्यो में लिप्त लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होंने बाल संरक्षण, पाक्सो एक्ट सहित अन्य विषयों के सम्बन्ध में वार्ता कर जानकारी दी गई।
पुलिस अधीक्षक ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पास्को एवं किशोर न्याय अधिनियम बालकों के अधिकारों एवं उनकी रक्षा के लिए बनाया गया है। महिला एवं बच्चों से संबंधित अपराधों की विवेचना तत्परतापूर्वक संवेदनशीलता से करते हुए आरोपी को सजा दिलाने की दिशा में गंभीरता से कार्य किए जाए, अपहृत/गुम इंसान बालक-बालिका की दस्तयाबी विशेष प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। महिला एवं बच्चों के विरूद्ध अपराध पर संवेदनशील होकर माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने हुए समुचित कार्यवाही करने, पीड़िता एवं बच्चों की पहचान उजागर न हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने क्राईम रेट को कम करने को लेकर पुलिस अधिकारियों को जरूरी निर्देश देते हुए मेहनत से कार्य करने तथा निपुण सक्सेना बनाम भारत संघ के मामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीओपी सूरजपुर प्रकाश सोनी, निरीक्षक धर्मानंद शुक्ला, जावेद मियादाद, चौकी प्रभारी बसदेई बृजेश यादव, चौकी प्रभारी, चौकी प्रभारी तारा उमेश सिंह, चौकी प्रभारी सलका देवनाथ चौधरी, चौकी प्रभारी लटोरी धनंजय पाठक, चौकी प्रभारी करंजी संजय गोस्वामी, एसआई दिनेश राजवाड़े, एएसआई रघुवंश सिंह, मनोज द्धिवेदी, वरूण तिवारी सहित अन्य पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।