रविवार, 14 नवंबर 2021

अग्रसर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ, सूरजपुर पुलिस का पुलिस कल्याण की दिशा में बड़ा कदम

  • पुलिस परिवार के परिजन के अध्ययनरत बच्चों को बाल दिवस के अवसर पर मिला अग्रसर के तहत ऑनलाईन कक्षाओं की सौगात
  • अग्रसर कार्यक्रम को लेकर पुलिस परिवार के बच्चों में खासा उत्साह
  • अग्रसर लोगो का अतिथियों ने किया अनावरण


सूरजपुर।     राज्य शासन, पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज के द्वारा पुलिस कल्याण की दिशा में कार्य करने के निर्देश प्राप्त हुए थे इसी परिपेक्ष्य में सूरजपुर जिले के पुलिस परिवार के अध्ययनरत् बच्चों को प्रेरणादायक व कैरियर उन्मुखी ऑनलाईन कक्षाओं के लिए आईजी सरगुजा रेंज श्री अजय यादव के मार्गदर्शन में अग्रसर कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार, 14 अगस्त 2021 बाल दिवस के अवसर पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री राहुल देव, प्रशिक्षु आईपीएस श्री उमेश गुप्ता, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े, नगर पालिका अध्यक्ष श्री के.के.अग्रवाल के द्वारा किया गया जिसका पुलिस परिवार के बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। सुपर-30 संस्थापक श्री आनंद कुमार ने बच्चों को शिक्षा, लक्ष्य हासिल करने को लेकर बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारियां देते हुए शिक्षा के प्रति मोटिवेट किया। मोटिवेशन स्पीकर विनोद कश्यप के द्वारा बच्चों को कई शिक्षा से जुड़ी जानकारियां दी गई। कार्यक्रम में अग्रसर से जुड़े शासकीय व गैर शासकीय शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सर्वप्रथम स्वागत गीत उसु लाईन हायर सेकेण्डरी स्कूल बनखेता के बच्चों के द्वारा दी गई।
            पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू जी का जन्मदिवस जिसे हम बाल दिवस के रूप में मनाते है, इस शुभ दिवस व बाल सुरक्षा सप्ताह के उपलक्ष्य में अग्रसर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश की असल शक्ति है, देश की आधार शिला है, एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण तभी संभव है जब उस राष्ट्र के बच्चों के हौसलों की उड़ान बड़ी हो और उन हौसलों को हकीकत बनाने के लिए बच्चों को उन साधनों को हम दे पाए। इसी परिप्रेक्ष्य में पुलिस परिवार के 450 अध्ययनरत् बच्चों को प्रेरणादायक व कैरियर उन्मुखी ऑनलाईन कक्षाओं की सुविधा अग्रसर के माध्यम से प्रदाय किया जा रहा है साथ ही बच्चों को किसी विषय पर आ रही दिक्कतों को समझने व उसका हल विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा मुहैया कराया जा रहा है। अग्रसर कार्यक्रम से जुड़े शासकीय व गैर शासकीय शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस के एक आग्रह पर करीब 100 शिक्षकों ने पुलिस परिवार के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने की हामी भरी और पूरी निष्ठा और लगन से पुलिस परिवार के अध्ययनरत् बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा दे रहे है।
           सीईओ श्री राहुल देव ने बच्चों को शिक्षा के प्रति मोटिवेट करते हुए कहा कि जितना बड़ा लक्ष्य, उतनी ज्यादा मेहनत हमें उसे हासिल करने के लिए करनी होगी। शिक्षा के क्षेत्र में पुलिस के द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए संवेदनशीलता दिखाते हुए रचनात्मक कार्य करते हुए अग्रसर के तहत ऑनलाईन कक्षाओं की सुविधा उपलब्ध कराया है जो शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कदम है। पुलिस की ड्यूटी निरंतर चलते रहा है इसी वजह से पुलिसकर्मी अपने बच्चों की शिक्षा पर खासा ध्यान नहीं दे पाते जिस कारण बच्चों की शिक्षा के लिए वे चिंतित रहते है इस कार्यक्रम के शुरूवात होने से बच्चे नियमित तौर पर ऑनलाईन माध्यम से शिक्षकों से जुड़ेंगे और शिक्षा के साथ-साथ अपने प्रश्नों का समाधान हासिल कर सकेंगे। प्रशिक्षु आईपीएस उमेश गुप्ता ने खुद के आईपीएस बनने के सफर के बारे में बच्चों बताया और लक्ष्य साधने और उसे कैसे कड़े परिश्रम से उसे हासिल की जा सकती है उसके बारे में बताया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े, नपा अध्यक्ष श्री के.के.अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री रितेश गुप्ता ने भी मंच को संबोधित कर जिले की पुलिस परिवार के बच्चों की शिक्षा की दिशा में प्रारंभ किए गए अग्रसर कार्यक्रम की सराहना किया। इस दौरान एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, एसडीएम रवि सिंह, जिला पंचायत सदस्य उषा सिंह, कांग्रेस कमेटी के इस्माल खान, प्राचार्य डीएव्ही जरही मलिका मुखर्जी, नवोदय विद्यालय के प्राचार्य, गणमान्य नागरिकगण, अग्रसर कार्यक्रम से जुड़े शिक्षकगण, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी, काफी संख्या में पुलिस परिवार के बच्चे एवं विभिन्न थाना-चौकी के पुलिस अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

सूरजपुर पुलिस के अग्रसर लोगो का हुआ अनावरण


            कार्यक्रम के दौरान पुलिस परिवार के बच्चों को ऑनलाईन शिक्षा देने से जुड़ी सूरजपुर पुलिस के अग्रसर लोगो का अनावरण किया। अतिथियों के मानस पटल पर कार्यक्रम अक्षुण्ण रखने स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम में पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को अग्रसर कार्यक्रम का पहचान पत्र वितरण किया गया साथ ही उनके शिक्षा के लिए उपयोगी व ज्ञानवर्धक डिक्शनरी व पेन प्रदाय की गई। 

सुपर-30 संस्थापक श्री आनंद कुमार ने विडियों क्लीप से बच्चों को शिक्षा के प्रति किया प्रोत्साहित


            सुपर-30 के संस्थापक श्री आनंद कुुमार ने पुलिस परिवार के बच्चों को शिक्षाप्रद जानकारियों से समाहित जानकारियां, शिक्षा के प्रति मोटिवेशन और लक्ष्य साधते हुए लक्ष्य हासिल करने प्रोत्साहित करने संबंधी एक शानदार विडिया क्लीप का प्रदर्शन किया गया इस विडियों को देखकर बच्चे शिक्षा के प्रति गंभीर दिखे।