बुधवार, 21 अक्तूबर 2020

सूरजपुर पुलिस ने डकैती व लूट के 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार.......

संजयनगर पेट्रोल पम्प में डकैती व बाईपास में खड्री ट्रक से डीजल निकाल पैसे लूटने की वारदात को दिया थे अंजाम।

मामले में फरार अन्य आरोपियों की जा रही है सरगर्मी से पतासाजी।

सूरजपुर: दिनांक 18.10.20 को माॅ वैष्णणी पेट्रोल पम्प संजयनगर में काम करने वाले मैनेजर अमर दयाल यादव ने थाना जयनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि 17-18 अक्टूबर की दरम्यिानी रात्रि में 1 स्कार्पियों तथा 1 बोलेरो वाहन में 7-8 लोग लाठी, डण्डा, सब्बल लेकर पहुंचे और डरा धमकाकर उसके सामने ही खड़ी टैंकर के टंकी का लाक तोड़कर 6 जरकीन डीजल निकाले और उसके पाकिट से 2 हजार रूपये, आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लूट लिए। प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना जयनगर में अपराध क्रमांक 224/20 धारा 395 भारतीय दण्ड संहिता का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया।
          मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने थाना प्रभारी जयनगर को पेट्रोल पम्प में लगे सीसीटीव्ही कैमरा की फुटेज प्राप्त कर आरोपियों की पहचान करते हुए पतासाजी कर गिरफ्तार करने एवं संघन वाहन चेकिंग करने तथा थाना प्रभारी जयनगर सहित पुलिस की कई टीमें गठित कर डीजल चोर-लूटेरे गिरोह को पकड़ने के निर्देश दिए।
          पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में मामले के आरोपियों को पकडने थाना जयनगर की पुलिस टीमों ने चारों ओर जाल बिछाकर संदेहियों के धरपकड के प्रयास में लगे थे इसी बीच थाना जयनगर के सामने 19 अक्टूबर के शाम को उस समय सफलता मिली जब संदेेह के आधार पर बिना नंबर के स्कार्पियों वाहन को चेक किया गया। स्कार्पियों वाहन में थाना कोतमा क्षेत्र के गोविन्दा कालोनी निवासी इन्द्रपाल सिंह पिता छोटन सिंह उम्र 22 वर्ष तथा ग्राम सिलपुर निवासी ध्रुव लोनी पिता बलदाउ लोनी उम्र 19 वर्ष, अंशुमान लोनी पिता बिहारी लोनी उम्र 22 वर्ष मिले जो पूछताछ पर दिनांक 17-18 अक्टूबर के मध्य रा़ित्र संजयनगर राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे स्थित मां वैष्णवी पेट्रोल पंप केे किनारे खडे टेंकर से 200 लीटर डीजल एवं लाठी, डंडा व सब्बल से जान से मारने की धमकी देकर पेट्रोल पंप के मैनेजर से 2000 रूपये नगद एवं कागजात लूटना कबूल किये। स्कार्पियों वाहन इन्द्रपाल की है एवं बोलेरो 1 साथी की है। आरोपियों के मेमोरंडम के आधार पर इन्द्रपाल से बिना नंबर के स्कार्पियों वाहन, पेट्रोल पंप के मैनेजर से लूटी गई 2000 रूपये नगद एवं कागजात जप्त किया गया है। आरोपी ध्रुव लोनी से घटना में प्रयुक्त सब्बल एवं डीजल निकालने वाला पाइप तथा आरोपी अंशुमान लोनी से घटना में प्रयुक्त डंडा एवं ,खाली प्लास्टिक का जरकीन जप्त किया गया है।
          पुलिस टीम रात में ही कोतमा सिलपुर मध्यप्रदेश में रेड कार्यवाही कर आरोपी इंदल लोनी एवं बसंत उर्फ ठाकुर को सूझबझ व कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार किया गया। इनसे भी पूछताछ की गई जो आरोपियों ने बताया कि दिनांक 3-4 अक्टूबर के दरमियानी रात सूरजपुर बाईपास में खडी ट्रक से 100 लीटर डीजल एवं 500 रूपये नगद एवं कागजात लूटना स्वीकार किया। थाना सूरजपुर के अपराध क्रमांक 222/20 धारा 392 भादवि के मामले में आरोपी इंदल से सूरजपुर में ट्रक से लूट की गई नगद रकम 500 रूपये एवं दस्तावेज जप्त किया गया है। आरोपीगण चोरी एवं लूट की गई डीजल को ग्राम खूंटाटोला निवासी एक व्यक्ति को बेचते है। प्रकरण में शामील अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास पुलिस टीम के द्वारा निरंतर की जा रही है। दोनों ही मामलों में 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।
          सूरजपुर पुलिस की इस कार्यवाही से राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरने वाले माल वाहक वाहनों के चालक राहत महसूस कर रहे है, आरोपीगण लंबे समय से डीजल चोरी एवं लूट की घटनाओं को अंजाम दिए थे, पकड़े गए आरोपियों के विरूद्व किन-किन थानों में अपराध पंजीबद्व है उसकी जानकारी खंगाली जा रही है।
          इस कार्यवाही में थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, एएसआई देवनाथ चौधरी, विराट विशी, राजाराम राठिया, कमलदास बनर्जी, प्रधान आरक्षक अरूण गुप्ता, ऐसन पाल, रजनीश त्रिपाठी, अदीप प्रताप सिहं, तालीब सेख, शिवकुमार सारथी, विवेक पाण्डेय, पुष्पा रवि, आरक्षक राजकुमार पासवान, सत्यम सिंह, अखिलेश पाण्डेय, चन्द्रप्रकाश पाल, रावेन्द्र पाल, अनिल सिंह, जितेन्द्र सिंह, रवि पाण्डेय, सुरेश तिवारी, ललन सिहं, शिव राजवाडे, जयप्रकाश यादव, दीपक दुबे, मदन लाल, बंधु सारथी, सैनिक नोहर राजवाडे, दीपक मूर्ति व श्याम सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।