बुधवार, 29 जुलाई 2020

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अंतरजिला बार्डर कमलपुर बैरियर का लिया जायजा

मुस्तैदी से डटे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का बढ़ाया हौसला।

कोविड ट्रेकिंग टीम को बैरियर से मिल रही है बाहर से आए लोगों की जानकारी।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी लगातार बैरियर व फिक्स प्वाईट का कर रहें भ्रमण।

बैरियर पर केवल आवश्यक सेवाएं व अनुमति प्राप्त वाहनों को कड़ी जांच उपरान्त दी रही प्रवेश।


सूरजपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य अमले के द्वारा हर संभव प्रयास व इंतेजाम की जा रही है साथ ही जिला प्रशासन ने 27 जुलाई से 31 जुलाई 2020 तक जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में लाकडाउन लगाया है साथ ही जिले में धारा 144 प्रभावशील है। अंतरजिला के सीमाओं पर पुलिस की कड़ी चौकसी है जहां से आने-जाने वाले सभी वाहनों व लोगों पर पुलिस की पैनी नजर है। सीमा पर लगे बैरियर से अनुमति प्राप्त वाहनों एवं लोगों के आने-जाने का ब्यौरा पुलिस के द्वारा रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है। बुधवार 29 जुलाई 2020 को कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने सूरजपुर-कोरिया के बार्डर में स्थित कमलपुर (नेशनल हाईव 43) बैरियर का भ्रमण कर जायजा लिया और जवानों का हौसला बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने जरूरी सेवाएं व अनुमति प्राप्त वाहनों के आने-जाने के रिकार्ड हेतु बनाए गए रजिस्टर का अवलोकन किया।
          कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने बताया कि बैरियर पर पुलिस अधिकारी व जवान सहित प्रशासनिक अमला पूरी ऊर्जा के साथ संक्रमण को रोकने के लिए डटे हुए है और आने-जाने वालों की कड़ी जांच कर आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों, अनुमति प्राप्त वाहन व लोगों को आने-जाने दिया जा रहा है। उन्होंने जवानों को कहा कि ड्यूटी के साथ ही संक्रमण से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कार्य करें।
          पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने बताया कि बैरियर पर तैनात जवानों के द्वारा एहतियात बरतते हुए प्रत्येक वाहनों की जांच की जा रही है। एएसपी-सीएसपी लगातार भ्रमण कर बैरियर व फिक्स प्वाईन्ट का जायजा ले रहे है और जवानों के साथ मौजूद रहकर खुद भी ड्यूटी कर रहे है। उन्होंने बताया कि आदेश-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है साथ ही नागरिकगण भी पुलिस व प्रशासन का सहयोग कर रहे है। मेडिकल व अनुमति प्राप्त वाहन, जरूरी वस्तु के परिवहन में लगे वाहनों को ही संघन जांच के बाद आने-जाने दिया जा रहा है साथ ही उनका पूरा बायोडाटा रजिस्टर में दर्ज की जा रही है। बैरियर में तैनात पुलिस कर्मियों को रात्रि में कार्य करने के लिए उन्हें टार्च और बैटन लाईट सहित रेडियम युक्त रिफलेक्टीव जैकेट उपलब्ध कराई गई है।

कोविड ट्रेकिंग टीम को बैरियर से मिल रही है बाहर से आए लोगों की जानकारी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बैरियर पर बाहर से आने वाले लोगों की कड़ी जांच की जा रही है। बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी संधारित करते हुए उसकी जानकारी पुलिस अधिकारी के द्वारा कोविड ट्रेकिंग टीम को वाटसएप के माध्यम से भेजी जा रही है और टीम के द्वारा एहतियात आवश्यक कदम उठाए जा रहे है।
इस दौरान थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, प्रधान आरक्षक धनेश्वर कुशवाहा, आरक्षक संदीप शर्मा, राधेश्याम साहू, शिक्षक लवकेश साहू, राजाराम साहू, अरूण साहू सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।