सोमवार, 8 जून 2020

सूरजपुर पुलिस ने किया अंधेकत्ल का खुलासा, पत्नी एवं साला गिरफ्तार, दोनों ने मिलकर की थी हत्या.........

सूरजपुर: दिनांक 26.05.2020 को प्रातः 5.30 बजे ग्रामीणों के माध्यम से सूचना मिला कि चुनगड़ी-खोपा मुख्य मार्ग पर खुरखुरियापारा के पास किसी व्यक्ति का शव पड़ा हुआ है कि सूचना पर थाना भटगांव की पुलिस आवश्यक साधन, संसाधन एवं विवेचना किट के मौके पर पहुंची, मौके पर आने-जाने वाले लोगों के माध्यम से पहचान कराया तो भटगांव न्यू माईनस का रहने वाला एसईसीएल कर्मचारी भैयालाल साहू उम्र 43 साल का शव होने की जानकारी हुई तब उनके परिजनों को सूचना दी गई, कुछ समय बाद मौके पर मृतक की पत्नी तारा साहू और मृतक का साला विकास साहू पहुंचे और पहचान बाद मृतक की पत्नी तारा साहू की ओर से मर्ग इन्टीमेशन चाक कराया गया जिसमें मृतक की पत्नी ने उसके पति की मृत्यु एक्सीडेंट से होने की संभावना व्यक्त की। प्रथम दृष्टया मृतक की मृत्यु एक्सीडेंट से होना प्रतीत नहीं होने पर थाना प्रभारी भटगांव ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को घटना से अवगत कराया गया जिस पर उन्होंने मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, डाॅग स्काड, क्षेत्रिय फोरेंसिक वैज्ञानिक अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी को घटना स्थल पर मौके की जांच और मृतक की मृत्यु का वास्तविक कारण जानने के लिए निर्देशित किया। घटना स्थल एवं मृतक के शव का बारिकी से निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद भौतिक साक्ष्यों का संकलन किया गया एवं विधि सम्मत कार्यवाही करते हुए पंचनामा बाद शव का पीएम कराया गया।
          मृतक भैयालाल साहू के शव का पीएम रिपोर्ट में डाॅक्टर द्वारा मृतक की मृत्यु (हत्यात्मक प्रकृति) का होना लेख करने से प्रकरण में अज्ञात आरोपी के द्वारा धारा 302 भादसं. का अपराध घटित करना पाये जाने से अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना किया गया। विवेचना में पाया गया कि मृतक भैयालाल साहू की पत्नी तारा साहू का अन्य व्यक्ति से अवैध संबंध था, मृतक शराब पीने का आदि था जो शराब पीकर अपने पत्नी के साथ मारपीट किया करता था, मृतक का पत्नी महात्वाकांक्षी थी अपने अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए नीजि जाॅब नेटवर्क मार्केटींग कर रही थी, महात्वाकांक्षा के चलते और स्वच्छंद जीवन-यापन करने की ख्वाहिश में पिछले एक साल से अपने पति की हत्या करने का साजिश इसके मन में चल रहा था।
          जांच में जो तथ्य सामने आये हैं उसके अनुसार दिनांक 25.05.2020 को महिला अपने भाई विकाश साहू को प्रेमनगर से फोन करके बुलवायी थी जो रात्री 8.30 बजे भटगांव अपने दीदी के पास पहुंच गया था उस समय भैयालाल साहू अपने घर में शराब पीकर सोया था लगभग 9.00 बजे तारा साहू और उसका भाई खाना खाये, बच्चे जो बाहर खेल रहे थे उसे 9.30 बजे सोने के लिए आरोपी महिला बुलायी और सोने के लिए बोली। योजनानुसार उसी समय अपने पति को उठाकर खाना खाने के लिए बोली जो पूर्व से ही नशे में था उसे आमलेट और शराब पिलायी, ज्यादा नशा हो जाने पर क्वान्टो गाड़ी में घर में इस्तेमाल होने वाले वजनदार तवे को बीच सीट के नीचे छुपाकर रख दी और अपने पति को बोली कि चलिये शिवारीपारा से होकर आते हैं और भाई के सहयोग से अपने पति को क्वान्टो गाडी के बीच वाली सीट में बैठायी और अपने पति के बगल में स्वयं बैठी। गाड़ी को उसका भाई इन लोगों को बैठाकर गैरेज से निकाला और निकालकर चुनगड़ी-खोपा रोड की तरफ चल दिये, चुनगड़ी से आगे खुरखुरियापारा सुनसान जगह आम पेड़ के पास अपने भाई को गाडी रोकने के लिए बोली और लघुशंका जाने के बहाने से अपने पति को गाड़ी से उतरकर नीचे आने के लिए बोली जो शराब के नशे में लड़खड़ाता हुआ नीचे आया जिसे पकड़कर आरोपी महिला गाड़ी के पीछे ले गई फिर वहां अपने पति को खड़ा करके गाड़ी के बीच सीट से छिपाये गये तवे को निकालकर अपने पति के सिर के पीछे में पूरे ताकत से मारी जिससे भैयालाल साहू वहीं बैठ गया, बैठने पर सिर में पीछे तरफ 3-4 बार तवे से और प्रहार की, आवाज सुनकर ड्रायविंग सीट में बैठा हुआ आरोपिया का भाई विकाश साहू नीचे आया और अपने बहन से तवा लेकर दो बार अपने जीजा को सिर पर मारा जिससे भैयालाल रोड में चित हो गया फिर दोनों भाई बहन गाड़़ी में बैठकर वहां से खोपा रोड़ की तरफ आधा किलोमीटर आगे चल दिये, आगे तिराहे से गाड़ी बैक करके घटना को एक्सीडेन्टल स्वरूप देने के लिए वापस आने लगे, मौके पर पहुंचकर क्वान्टो गाड़ी को जिसे आरोपी विकाश साहू चला रहा था उसकी बहन बगल में बैठी थी उक्त गाड़ी को मृतक भैयालाल साहू के उपर में चढ़ा दिये और चलाकर आगे निकाल दिया। वापस आकर घटना को छिपाने के नियत से गाड़ी को गैरेज में खड़ा कर दिये और सबेरे लोगों से यह कहने कि रात में कोई अज्ञात व्यक्ति मोटर सायकल में भैयालाल साहू को लेकर गया है और एक्सीडेन्ट कर दिया है।
          मामले में पहले तो आरोपी बहन-भाई ने पुलिस टीम को लगातार गुमराह किया और काफी पूछताछ के बाद हत्या की वारदात को अंजाम देना बताया। आरोपियों ने हत्या की वारदात को बड़ी चालाकी से एक्सीडेंट का स्वरूप देकर साक्ष्य छुपाने का भरसक प्रयास किया था। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर स्वयं थाना भटगांव जाकर लगातार पुलिस टीम को सभी बिन्दुओं पर बारीकी एवं गंभीरता से जांच करने करने के निर्देश दिए। पुलिस टीम ने गंभीरतापूर्वक जांच करते हुए साक्ष्य संकलित कर घटना में प्रयुक्त क्वान्टो क्रमांक सीजी 15 सीपी 3830 एवं तवा जप्त करते हुए मामले के आरोपी तारा साहू पति भैयालाल साहू उम्र 40 वर्ष निवासी न्यू माईनस भटगांव एवं विकास साहू पिता स्व. गुलाब राम उम्र 20 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 10 प्रेमनगर को विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
          प्रकरण को गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के नेतृत्व में एसडीओपी ओड़गी मंजुलता बाज, थाना प्रभारी प्रभारी भटगांव किशोर केवट, चेन्द्रा चैकी प्रभारी चित्ररेखा साहू, थाना भटगांव से एसआई सुमन्त पाण्डेय, प्रधान आरक्षक संजय चैहान, राजेश यादव, आरक्षक रजनीश पटेल, प्रकाश साहू, मोहम्मद नौसाद, विनोद परीडा, कमलेश सिंह, अवधेश कुशवाहा, विजय गुप्ता एवं तकनीकी शाखा के युवराज यादव की टीम बनाकर मामले के खुलासा के लिए लगाया था जो पुलिस अधीक्षक के सतत निगरानी में लगातार प्रयत्नशील रहकर इस अंधे हत्याकाण्ड की गुत्थी को सुलझाया गया।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।