शुक्रवार, 26 जून 2020

सूरजपुर: लंबित मामलों में फरार चल रहे आरोपियों की धरपकड़ में तेजी लाने के निर्देश पिछले दिनों पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के थाना-चैकी प्रभारियों को दिये थे


इसी परिपेक्ष्य में थाना विश्रामपुर के अपराध क्रमांक 263/19 धारा 452, 147, 148, 149, 294, 506, 323, 386 भादवि 25, 27 आम्र्स एक्ट एवं अपराध क्रमांक 264/19 धारा 147, 148, 149, 184, 333, 353, 294 भादवि 25, 27 आम्र्स एक्ट एवं अपराध क्रमांक 101/20 धारा 294, 506, 323, 307 भादवि का आरोपी विकास राव जो पूर्व में दिनांक 19.11.2019 के शाम करीब 4.30 बजे प्रार्थी चरण सिंह अग्रवाल अपने फार्म हाउस शिवनंदनपुर में बैठे थे उसी समय आरोपी विकास राव दिनेश राव उर्फ बबली फरसा व तलवार से लैस होकर अपने घर की महिलाएं संध्या सिंह सोनिया राव व संजीवी शर्मा राव सहित फार्म हाउस में बने घर के अन्दर कमरे में जबरन प्रवेश कर प्रार्थी चरण सिंह अग्रवाल के गर्दन पर फरसा व पेट पर तलवार रखकर गाली-गलौज कर सादे कागज में हस्ताक्षर करने को विवश कर रहे थे, नहीं तो जान से मारने की धमकी देकर धक्का देकर गिरा दिए जो बचाओ बचाओ चिल्लाने पर महिलाएं लाल मिर्ची पावडर प्रार्थी के शरीर के उपर डाल दी। हल्ला सुनकर पास के लोग पहुंच बीच बचाव किए तथा चरण सिंह अग्रवाल को फार्म हाउस से बाहर निकाल कर लाए जहां रोड में भी आरोपियां द्वारा धक्का मुक्की कर प्रार्थी चरण सिंह अग्रवाल को मारपीट करने का प्रयास किया गया था जिसकी सूचना थाना के पेट्रोलिंग पार्टी को मिलने पर प्रार्थी आरक्षक अखिलेश पाण्डेय पेट्रोलिंग पार्टी के कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचा तथा बीच बचाव व समझाईश देने लगा जो आरोपीगण पुलिस से बहसबाजी व गाली-गलौज करते हुए धक्का मुक्की करने लगे तथा आरक्षक अखिलेश पाण्डेय को धकेल कर गिरा दिये जिस कारण उसके बाए पैर के पंजे में गंभीर चोट लगकर पंजे की हड्डी टूट गया था। प्रार्थी चरण सिंह एवं आरक्षक अखिलेश पाण्डेय के रिपोर्ट पर अलग अलग अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था। आरोपी विकास राव के अतिरिक्त अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी थी किन्तु आरोपी विकास राव घटना दिनांक से फरार रहते हुये दिनांक 21 जून 2020 को अपनी बहु सोनिया राव के सिर में फरसे से प्राणघातक हमला कर दिया था। प्रार्थियां सोनिया राव के रिपोर्ट पर अपराध कायम कर तीनों अपराध में आरोपी विकास राव पिता के. सत्यनारायण निवासी शिवनंदनपुर की सरगर्मी से तलाश चल रहा था इसी बीच मुखबीर की सूचना पर 25 जून 2020 को आरोपी विकास राव को कुम्दा ठिहाईपारा से हिरासत में लिया गया एवं पूछताछ कर तीनों प्रकरण के घटना में प्रयुक्त 02 नग फरसा जप्त कर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
         इस कार्यवाही में थाना प्रभारी विश्रामपुर सुभाष कुजूर, एएसआई उमेश सिंह, कमलदास बनर्जी, प्रधान आरक्षक वरूण तिवारी, आनंद कुमार सिंह, आरक्षक अखिलेश पाण्डेय, अकरम मोहम्मद, राजकुमार सिंह, रमेश कसेरा, रविशंकर पाण्डेय , अजय प्रताप राव व असिफ अख्तर सकिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।