सोमवार, 30 मार्च 2020

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के दुरस्थ तारा बैरियर का लिया जायजा.......

तारा बैरियत पर ट्रक के जरिए रायपुर से झारखण्ड जाते पकड़े गए 59 लोग...

छात्रावास में ठहराया गया 59 लोगों को...

पुलिस ने वाहन चालक के विरूद्व दर्ज किया मामला...

जिले के अंतरजिला सीमा पूर्णतः सील, 24 घंटे शिफ्ट में पुलिस बल तैनात...

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी लगातार बैरियर व फिक्स प्वाईट पर कर रहें भ्रमण...

बैरियर पर केवल आवश्यक सेवाएं व अनुमति प्राप्त वाहनों को दी रही प्रवेश...


सूरजपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु लाॅकडाउन व धारा 144 लगा हुआ है। संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु शासन-प्रशासन-पुलिस हर संभव उपाय कर रही है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा के निर्देशन में जिले की पुलिस ने अंतरजिला के सीमाओं को पूर्णतः सील कर आने-जाने वाले सभी वाहनों पर पैनी नजर रखी हुई है। सीमा पर लगे बैरियर से अनुमति प्राप्त वाहनों के आने-जाने का ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज कराई जा रही है।
              रविवार 29 मार्च 2020 को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के दुरस्थ स्थित तारा चौकी के तारा-कटघोरा मुख्य मार्ग पर लगाए गए बैरियर का स्वयं भ्रमण कर जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जरूरी सेवाएं व अनुमति प्राप्त वाहनों के आने-जाने के रिकार्ड हेतु बनाए गए रजिस्टर को देखा जिसमें केवल जरूरी सेवाएं तथा अनुमति प्राप्त वाहनों को प्रवेश देने का ब्यौरा दर्ज होना पाया। पुलिस अधीक्षक ने चौकी प्रभारी सहित बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मियों को सजग व अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए।

तारा बैरियत पर ट्रक के जरिए रायपुर से झारखण्ड जाते पकड़े गए 59 लोग।

तारा चौकी की पुलिस तारा-कटघोरा मुख्य मार्ग पर बैरियर लगाकर वाहनों को चेक कर रही है। चेकिंग के दौरान रविवार को पुलिस ने *एक ट्रक में 59 लोग* को सवार होकर डाॅकडाउन व धारा 144 के नियमों का उल्लघंन कर रायपुर से झारखण्ड जाने के दौरान तारा बैरियर पर पकड़ा। पुलिस ने *ट्रक क्रमांक जीजे 27 एक्स 2959 के चालक के विरूद्व अपराध क्रमांक 17/20 धारा 188 भादसं* के तहत् अपराध पंजीबद्व कर ट्रक को जप्त किया है।

छात्रावास में ठहराये गये 59 लोगों को।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तारा बैरियर के पास छात्रावास स्थित है जहां सभी 59 लोगों को सुरक्षित रूकवाया गया है, वहां पर उनके भोजन-पानी की व्यवस्था कराई गई है, उनका मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है। आश्रय स्थल पर रूके लोगों के देखरेख हेतु पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है। मौके पर एसडीएम सूरजपुर सहित पुलिस अमला वहां मौजूद है।

बैरियर पर केवल आवश्यक सेवाएं व अनुमति प्राप्त वाहनों को दी रही प्रवेश।

पुलिस अधीक्षक ने जानकारी दी कि सूरजपुर जिले से लगे हुए अन्तरजिला की सीमा चौकी रेवटी के प्रतापपुर-अम्बिकापुर मुख्य मार्ग व अखोरा-राजपुर मार्ग, तारा-कटघोरा मुख्य मार्ग की सीमा, प्रेमनगर-बिरंचीबाबा, चांदनी के नवाटोला, अवन्तिकापुर, मकराद्वारी, सपहा, बलरामपुर-सूरजपुर की सीमा विशालपुर-चपोता, जयनगर-अजबनगर, सूरजपुर के कृष्णपुर, रामानुजनगर के मांजा में बैरियर लगाकर एहतियात बरतते हुए प्रत्येक वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण लगातार भ्रमण कर बैरियर व फिक्स प्वाईन्ट पर का जायजा ले रहे है। उन्होंने बताया कि आदेश-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। जिले की सीमाएं पूर्णतः सील कर दी गई है और मेडिकल वाहन, अनुमति प्राप्त वाहन, जरूरी वस्तु के परिवहन में लगे वाहनों को ही चेक कर आने-जाने दिया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक ने बैरियर पर तैनात जवानों को कहा कि केवल मेडिकल वाहन, अनुमति प्राप्त वाहन, जरूरी वस्तु के परिवहन में लगे वाहनों को आने-जाने दिया जाए। बैरियर पर 24 घंटे जवानों की शिफ्ट वाईज ड्यूटी लगाई जा रही है ऐसे में जवान स्वस्थ्य रहकर ड्यूटी मुस्तैदी से करें इसके लिए उन्हें पोषणयुक्त खाद्य पदार्थ, पेयजल एवं विटामिन सी की दवा लेने की बारे में पूछा।

बैरियर पर पुलिस के अधिकारीगण पहुंच जवानों के साथ कर रहे ड्यूटी।

पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, एसडीओपी व थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा प्वाईन्ट ड्यूटी को चेक किया जा रहा है और जवानों को संक्रमण से बचाने के साथ-साथ उनका मनोबल ऊंचा बनाए रखने उनके बीच समय व्यतीत कर उनके साथ ड्यूटी कर वाहनों की जांच कर रहे है। *पुलिस अधीक्षक* ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। सभी बैरियर पर पर्याप्त बल उपलब्ध करा दी गई और शिफ्ट में जवानों की ड्यूटी लगाई जा रही है। बैरियर में तैनात पुलिस कर्मियों को रात्रि में कार्य करने के लिए उन्हें टार्च और बैटन लाईट सहित रेडियम युक्त रिफलेक्टीव जैकेट उपलब्ध कराई गई है।
इस दौरान एसडीएम सूरजपुर पुष्पेन्द्र शर्मा, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।