शनिवार, 21 मार्च 2020

प्रशासन व पुलिस कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट..........

प्रशासन व पुलिस की ज्वाईन्ट वाटसएप ग्रुप बनी।

पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम को लेकर दिए निर्देश।

थानों में लगी कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम की फ्लैक्सी।


सूरजपुर। कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस ने सुरक्षा व सतर्कता को लेकर कई एहतियातन कदम उठाए है और पूरी सजगता से कार्य कर रही है। इसी कड़ी में कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा के निर्देशन व मार्गदर्शन में शुक्रवार 20 मार्च 2020 को जिला चिकित्सालय में जिले के पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव की जानकारी दी गई।
              सीईओ अश्वनी देवांगन, सीएचएमओ डाॅ. आर.एस.सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, अपर कलेक्टर एम.एस.मोटवानी की मौजूदगी में डाॅ. राजेश पैंकरा एवं डाॅ. दीपक जायसवाल ने कोरोना वायरस से सुरक्षा के उपाए एवं क्या करें और क्या न करें इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस कैसे फैलता है, इसकी रोकथाम किस प्रकार से की जा सकती है इसकी विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान कई थाना प्रभारियों ने कोराना वायरस की रोकथाम एवं बचाव से जुड़े कई सवाल किए जिसका जवाब कार्यशाला में मौजूद डाॅ.आर.एस.सिंह एवं डाॅ. शशि एक्का ने दिए।

प्रशासन व पुलिस की ज्वाईन्ट वाटसएप ग्रुप बनी।

सीईओ अश्वनी देवांगन एवं एएसपी हरीश राठौर की पहल पर कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव तथा इससे जुड़ी किसी प्रकार की सूचना पर त्वरित कार्यवाही को लेकर प्रशासन व पुलिस विभाग की ज्वाईन्ट वाटसएप ग्रुप बनाई गई है ताकि जिम्मेदारी अधिकारी व डाॅक्टर किसी सूचना पर तत्काल एक्शन ले सके।

पुलिस अधीक्षक ने थाना-चौकी प्रभारियों को कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम को लेकर दिए निर्देश।

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम को लेकर जिले के थाना-चौकी प्रभारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। उन्होंने थाना-चौकी प्रभारियों को कहा कि कर्तव्य पर उपस्थित होने एवं थानों में कार्य करने के दौरान सभी को लिक्विड सोप एवं एल्कोहल सेनेटाइजर से हाथ साफ करवाए, साथ ही सभी स्टाफ फेस मास्क का उपयोग करें। थाना में आने वाले फरियादियों को एल्कोहल सेनेटाइजर से हाथ साफ करवाकर ही थाना में प्रवेश कराए। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को हिदायत दी है कि वे कार्यालय, थाना-चौकी एवं अपने-अपने घरों में भी साफ-सफाई रखें एवं कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने हेतु शासन के दिशा-निर्देशों का जिम्मेदारी के साथ पालन करें।

थानों में लगी कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम की फ्लैक्सी।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार थाना-चैकी में कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव के फ्लैक्सी लगवाए गए है। इस वायरस से जागरूक रहकर किस प्रकार सुरक्षित रहा जाए, यह कैसे फैलता है, इसके बचाव के लिए क्या करें इसे दर्शाते हुए फ्लैक्सी लगाई गई है। इस बारे में कोई भी कोई सूचना मिलने पर पुलिस कन्ट्रोल रूम अथवा शासन के टोल फ्री नंबर पर अवगत कराने हेतु कहा गया है ताकि संबंधित को तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। पुलिस अधीक्षक ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस की रोकथाम में सहयोग करें, जागरूकता फैलाएं-अफवाफ नहीं।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, डीएसपी रामश्रृंगार यादव, डीपीएम अनिता पैंकरा, जिले के थाना-चौकी, यातायात प्रभारी, रक्षित निरीक्षक सहित काफी संख्या में पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।