रविवार, 10 नवंबर 2019

साम्प्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था बनाए रखने पुलिस व प्रशासन ने ली शांति समिति की बैठक............


गणमान्य नागरिकों ने पुलिस व प्रशासन का हरसंभव सहयोग करने दिया आश्वासन।

जिले में लागू हुई धारा 144

सूरजपुर। अयोध्या को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसला आने एवं रविवार को ईद उल मिलादुन्नबी त्यौहार के मद्देनजर सूरजपुर कलेक्टर श्री दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने शनिवार 09 नवम्बर के शाम को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित किया इस बैठक में नगर के गणमान्य नागरिकगण, पत्रकार, जनप्रतिनिधि एवं पुलिस के अधिकारीगण मौजूद रहे।
शांति समिति की बैठक में कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी ने साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले संदेशों से सावधान रहकर इन संदेशों को बिना सोचे-समझे फारवर्ड नहीं करने, जिले में धारा 144 लागू किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी कार्यक्रम के आयोजन के पूर्व एवं ध्वनि विस्तार यंत्रों के उपयोग से पहले एसडीएम से अनुमति प्राप्त कर ले। मिलादुन्नबी के जुलूस में डीजे बजाने पर प्रतिबंध के साथ ही आयोजकों से इसमें सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने किसी भी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन न करने को कहा है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने साम्प्रदायिक सौहार्द व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करने, वाटसएप गु्रप को एडमिन मोड पर सेटिंग करने ताकि कोई आपत्तिजनक मैसेज वायरल न हो, जिले में धारा 144 लागू है जिसके मद्देनजर किसी भी आयोजन के पूर्व विधिवत् अनुमति लेने हेतु कहा। मिलादुन्नबी त्यौहार परंपरागत सद्भाव एवं भाईचारे के साथ उल्लासपूर्वक मनाने की अपील की। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने असामाजिक तत्वों की सूचना तुरंत पुलिस तक पहुंचाने हेतु कहा ताकि पुलिस त्वरित वैधानिक कार्यवाही कर सके। जवानों को हर विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार कर तैनात किया गया है, जिले के पुलिस राजपत्रित अधिकारी व थाना-चौकी प्रभारियों को लगातार पेट्रोलिंग व गश्त करने के निर्देश दिए गए है। सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में गणमान्य नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किए जाने पर उन्होंने प्रशासन व पुलिस को हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।
बैठक में जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारीगण, थाना-चौकी प्रभारीगण, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार व काफी संख्या में गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।