गुरुवार, 7 नवंबर 2019

7 वर्षो से धोखाधड़ी के मामले में फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार.........

सूरजपुर। 24 अगस्त को ग्राम केते, चौकी तारा निवासी भजन राम ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि उदयपुर निवासी भजन राम व अन्य 4 व्यक्तियों ने इसे डेढ एकड़ जमीन दिलाने के नाम पर इससे धोखाधड़ी कर 20 लाख 10 हजार रूपये ले लिए और दूसरा जमीन दिखाकर किसी और जमीन का रजिस्ट्री करा रहे है जिसकी रिपोर्ट पर पुलिस धारा 420, 34 भा.दं.स. का अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण के अन्य 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर चालान माननीय न्यायालय में पेश किया गया था। प्रकरण में आरोपी भजन पिता स्व. लक्ष्मण यादव जाति अहीर उम्र 27 वर्ष ग्राम झिरमिट्टी, थाना उदयपुर, जिला सरगुजा घटना के बाद से ही सन् 2012 से फरार था जिस पर पुलिस धारा 173(8) जा.फौ. के तहत् जांच कर रही थी।
विगत दिनों पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिन मामलों में आरोपी फरार है उन्हें उन मामलों को बारीकी से जांच करते हुए फरार आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी के मार्गदर्शन में मुखबीर की सूचना पर थाना प्रेमनगर व चौकी तारा की संयुक्त पुलिस टीम के द्वारा 7 अक्टूबर को मामले के फरार आरोपी भजन यादव को ग्राम झिरमिट्टी, थाना उदयपुर में घेराबंदी कर पकड़ा और विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी प्रेमनगर ओ.पी.कुजूर, चौकी प्रभारी तारा राजेश तिवारी, आरक्षक राकेश पोर्ते, सोहर लाल पावले, सुरेन्द्र सिंह व अमर सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।