शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2019

यातायात व्यवस्था के सुधार में व्यापारीगण करें सहयोग- पुलिस अधीक्षक सूरजपुर...........

सूरजपुर। नगर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त बनाने, पार्किंग स्थलों के चिन्हांकन, आमजनों की सुरक्षा हेतु व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बाहर सीसीटीव्ही कैमरा लगाने हेतु प्रोत्साहित करने, बेहतर यातायात बंदोबस्त में सभी की सहभागिता सुनिश्चित कराने, फटाका दुकानों के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर गुरूवार 17 अक्टूबर को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने सूरजपुर के व्यापारियों की बैठक जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित किया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने व्यापारियों को कहा कि नगर की यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने में पुलिस को सहयोग प्रदान करें, अपने प्रतिष्ठानों के सामने वाहनों को व्यवस्थित ढंग से खड़ी कराए ताकि यातायात व्यवस्था बाधित न हो, आमजन व समाज हित में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बाहर सीसीटीव्ही कैमरा लगाने को कहा। बैंकों के बाहर काफी संख्या में वाहनों को अव्यवस्थित ढंग से खड़ा करने के कारण यातायात व्यवस्था में दिक्कत को लेकर व्यापारीगणों की ओर से कहा गया कि बैंक के अधिकारी-कर्मचारी अपनी वाहन बैंक के सामने खड़ी न कर सुरक्षित खुली स्थान में अपनी वाहन पार्किंग करें ताकि ग्राहकों की वाहन व्यवस्थित ढंग से खड़ी करने जगह उपलब्ध हो सके जिस पर एसपी श्री कुकरेजा ने यातायात प्रभारी को इस हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

फटाका विक्रय स्थल के पास पुलिस का रहेगा अस्थाई सहायता केन्द्र, लगेगी सीसीटीव्ही कैमरा।
दीपावली त्यौहार पर नगर के स्टेडियम ग्राउण्ड में काफी संख्या में फटाका विक्रेता वहां अपनी दुकाने लगाते है जहां सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त रौशनी, पानी, सैन्ड बोरी व फायर बिग्रेड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश एसपी श्री कुकरेजा ने नगर पालिका के अधिकारी को दिए। पटाखा दुकानों के पास सुरक्षा प्रबंध चाक-चौबंद बनाए रखने पुलिस का अस्थाई सहायता केन्द्र खोले जाने एवं व्यापारियों के सहयोग से सीसीटीव्ही कैमरा लगाए की जानकारी दी।

त्यौहार के दौरान असामाजिक तत्वों पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा ने कहा कि धनतेरस व दीपावली त्यौहार पर काफी संख्या में लोग खरीददारी करने निकलते है जिस कारण नगर में काफी भीड़-भाड़ होती है इस दौरान पुलिस की असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। पुलिस व यातायात अमला विभिन्न चौक-चौराहों, भीड़-भाड़ वालों स्थल सहित अन्य स्थानों पर मुस्तैद रहेगी।

यातायात व्यवस्था में व्यापारी वर्ग करेंगे सहयोग।
पुलिस अधीक्षक के द्वारा ली गई बैठक में व्यापारी वर्ग के द्वारा पुलिस को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। कई व्यापारियों ने सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए करीब 50 स्टापर एवं 100 ड्रम उपलब्ध कराने की बात कही।

शहर में पार्किंग स्थल विकसित करें नगर पालिका।
बैठक में नगर की पार्किंग को लेकर भी चर्चा हुई जिसमें सुभाष चैक के पास फारेस्ट कालोनी के खाली पड़े जगह को पार्किंग स्थल के रूप में विकसित करने की बात कही गई। जिस पर एसपी श्री कुकरेजा ने आमजनों की सहुलियत के साथ ही पार्किंग की दिक्करों को कम करने नगर पालिका के अधिकारी को उक्त स्थल को पार्किंग जोन के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए, इस हेतु व्यापारी वर्ग ने भी सहयोग करने का आश्वासन दिया।
इस दौरान अपर कलेक्टर के.पी.साय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एसडीएम शिवकुमार बनर्जी, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैय्या, थाना प्रभारी सूरजपुर विकेश तिवारी, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, नगर पालिका के इंजीनियर आलोक चक्रधारी तथा नगर के व्यापारीगण काफी संख्या में उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।