शनिवार, 15 जून 2019

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने थाना जयनगर का किया औचक निरीक्षण


निरीक्षण पर अनुपस्थित पाए गए अधिकारी-कर्मचारियों की दर्ज करवाई गैरहाजिरी

सूरजपुर। थाना के द्वारा किए जा रहे कार्यवाही, रिकार्ड संधारण, सीसीटीएनएस के तहत् आॅनलाईन दर्ज किए जा रहे प्रथम सूचना पत्र की जानकारी सहित अन्य कार्यो का जायजा लेने शुक्रवार 14 जून को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना जयनगर का औचक निरीक्षण किया।
आकस्मिक निरीक्षण पर थाना जयनगर पहुंचे पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना व परिसर की साफ-सफाई का जायजा लिया। उन्होंने प्रधान आरक्षक मोहर्रिर के द्वारा किए जा रहे कार्यो एवं रोजनामचा का अवलोकन कर थाना में संधारण किए गए रिकार्डो का अवलोकन किया तथा पाए गए खामियों को तत्काल दुरूस्त करने के निर्देश दिए। सीसीटीएनएस के तहत् आनलाईन दर्ज की जा रही एफआईआर व अन्य प्रपत्र को साफ्टवेयर में अपलोड करने की जानकारी सीसीटीएनएस आपरेटर से ली ओर थाना के मालखाना को चेक किया। थाना में उपस्थित विवेचकों को निगरानी व गुण्डा बदमाशों को नियमित चेक करने एवं उनके विरूद्व किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पुलिस अधिकारी-कर्मचारी की गैरहाजिरी रोजनामचा में दर्ज करवाया। 
आकस्मिक निरीक्षण के दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी सूरजपुर मनोज ध्रुव, डीएसपी मुख्यालय प्रकाश सोनी, एसआई विनित पाण्डेय सहित थाना में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।