शुक्रवार, 21 जून 2019

पुलिस लाईन सूरजपुर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

योग दिवस पर बुधवार को जिले के पुलिस महकमे में योगासन हुआ

सूरजपुर। 21 जून अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में पुलिस लाईन सूरजपुर में पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। 
कार्यक्रम और योग प्रक्रियाओं का सफल और प्रभावी संचालन रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे ने किया। जिले में पदस्थ महिला आरक्षक संतोषी गिरी के द्वारा पुलिस लाईन में आयोजित योग शिविर में 100 की संख्या में पुलिस अधीक्षक कार्यालय, सीएसपी, एसडीओपी कार्यालय, पुलिस लाईन, कन्ट्रोल रूम, थाना अजाक, महिला सेल, यातायात शाखा में पदस्थ पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों व उनके परिजनों को प्रभावी योगाभ्यास कराया। योग शिविर में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों व उनके परिजनों को ग्रीवा कीट, घुटना संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अध्र्दचंद्रासन, त्रिकोणासन, बैठक कर किए जाने भद्रासन, वज्रासन, वीक्रासन, शशांक आसन, वक्रासन, मक्रासन, शवासन का अभ्यास कराया। पुलिस लाईन मैदान में सुबह आयोजित योग शिविर में पुलिस अधिकारी-कर्मचारी एवं उनके परिजनों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 
रक्षित निरीक्षक सूरजपुर भूपेन्द्र कुर्रे ने योगासन के समाप्ति पर कहा कि योग हमारी जीवन शैली में परिवर्तन लोकर हमारे अंदर ताजगी पैदा करता है तथा प्राकृतिक परिवर्जनों से शरीर में होने वाले बदलावों को सहन करने में मजबूती प्रदान करता है। योग अवसाद थकान, चिंता संबंधी विकार और तनाव को कम करने में सहायक है। योग शरीर एवं मन के निर्माण की ऐसी प्रक्रिया है जो समृद्ध और परिपूर्ण जीवन की उन्नति का मार्ग है। अंत में योग को दिनचर्या में शामिल करने तथा इसे अपनाने संकल्प दिलाया।
बता दे कि पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जायसवाल के निर्देश पर जिले के समस्त थाना-चौकी में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया और थाना-चैकी प्रभारियों ने अधिनस्थों को योग को दिनचर्या में शामिल करने तथा इसे अपनाने का संकल्प दिलाया।
ज्ञात हो कि अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड सूरजपुर में जिला प्रशासन के द्वारा जिला स्तरीय सामुहिक योग शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर सहित कई अन्य राजपत्रित अधिकारीगण मौजूद रहे जिन्होंने योगासन किया।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।