बुधवार, 12 जून 2019

चोरी के 3 मोटर सायकल सहित 1 गिरफ्तार, विश्रामपुर पुलिस की कार्यवाही

आरोपी क्षेत्र में मोटर सायकल चोरी की घटना को देता था अंजाम

सूरजपुर। क्षेत्र में लगातार हो रही मोटर सायकलों की चोरी के घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी की पतासाजी कर पकड़ने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना-चौकी प्रभारियों को दिए थे।
थाना विश्रामपुर में पंजीबद्व अपराध क्रमांक 136/19 व अपराध क्र. 137/19 धारा 379 भादवि में आरोपी की पतासाजी पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व सीएसपी डी.के.सिंह के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय के द्वारा पुलिस टीम के साथ पतासाजी कर रहे थे साथ ही मुखबीर को भी अलर्ट किया गया था। पुलिस टीम को पता तलाश के दरम्यिान तैनात मुखबीर से जानकारी मिली कि ग्राम करवां, थाना जयनगर निवासी चैन सिंह अपने पास दो-तीन मोटर सायकल रखा है जो बदल-बदल कर उसे चला रहा है कि सूचना तस्दीकी हेतु विश्रामपुर पुलिस टीम तत्काल ग्राम करवां पहुंचकर मुखबीर के बताए अनुसार चैन सिंह पिता पुरषोत्तम सिंह उम्र 23 वर्ष को ग्राम करवां में घेराबंदी कर पकड़ा गया। 
पुलिस टीम के द्वारा किए गए पूछताछ में चैन सिंह ने बताया कि दिनांक 1 जून के रात करीब 11 बजे एवं 2 जून के भोर करीब 4 बजे एसईसीएल अस्पताल कुम्दा कालोनी के बाउण्ड्री के अंदर से क्रमशः मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीबी 9015 व सीजी 15 सी 8941 को चोरी कर अपने घर ले आया था तथा करीब एक-डेढ़ माह पूर्व बस स्टैण्ड हनुमान मंदिर विश्रामपुर के पास से एक मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीजे 3704 को भी चोरी किया है और तीनों मोटर सायकल को बिक्री करने के लिए अपने पास अपने घर के पीछे परछी में रखा है जो आरोपी का गवाहों के समक्ष मेमोरण्डम कथन लेकर तीनों मोटर सायकल जिसकी कुल कीमत 60 हजार रूपये को जप्त किया गया। 
मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीबी 9015 व सीजी 15 सी 8941 जो अपराध क्र. 136/19 व 139/19 धारा 379 भादवि की चोरी गई सम्पत्ति है जिसे वाजाप्ता शुमार किया गया तथा मोटर सायकल क्रमांक सीजी 15 सीजे 3704 कीमती 30 हजार रूपये के मालिक की पतासाजी किए जाने पर पता नहीं चलने व मोटर सायकल चुराई हुई सम्पत्ति का होने की पूर्ण संभावना पर इस्तगाशा क्रमांक 6/19 धारा 41(1-4) जा.फौ. 379 भादवि का कायम किया जाकर आरोपी चैन सिंह को विधिवत् गिरफ्तार किया गया है।
उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, एएसआई रामसिंह, प्रधान आरक्षक वरूण तिवारी, आनंद सिंह, इन्द्रजीत सिंह, आरक्षक अखिलेश पाण्डेय, आसिफ अख्तर व अजय सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।