मंगलवार, 25 जून 2019

24 घण्टे के भीतर हत्या का आरोपी गिरफ्तार, चौकी खड़गवां पुलिस की कार्यवाही...

सूरजपुर। गत् 23 जून को प्रार्थी सूरज पैंकरा पिता स्व. प्रधान पैंकरा उम्र 25 वर्ष साकिन मायापुर-2 (माझापारा) चौकी खड़गवां, थाना प्रतापपुर चौकी में आकर मौखिक रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसका रिश्ते का दादा जवाहिर पैंकरा पिता बागर पैंकरा उम्र 50 वर्ष के द्वारा पुराने जमीन हिस्सा बटवारा को लेकर प्रार्थी के छोटा भाई फुट राम उम्र 22 वर्ष को मैहर के घर के सामने टांगी से सिर में मारकर गंभीर चोट पहुंचाकर हत्या कर भाग गया है। रिपोर्ट पर मर्ग क्र. 45/19 कायमी पश्चात् अपराध क्रमांक 92/19 धारा 302 भादवि का कायम कर जांच विवेचना में लिया गया। पूरे मामले से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल व को अवगत कराए जाने पर उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल आरोपी की गिरफ्तारी एवं गंभीरतापूर्वक विवेचना करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार के मार्गदर्शन में थाना प्रतापपुर एवं चौकी खड़गवां की संयुक्त पुलिस टीम के द्वारा प्रकरण में लगातार जांच विवेचना किया गया जो पाया गया कि दिनांक 23 जून को दिन में मृतक फुट राम के चाचा समरत पैंकरा, मैहर पैंकरा का हिस्सा बटवारा कर रहे थे जिसमें मृतक स्वयं एवं उसके दादा धनूराम पैंकरा, छोटे दादा जवाहिर पैंकरा, चाचा समरत पैंकरा व मैहर पैंकरा एवं गावं के 8-10 लोग दिन में 11-12 बजे इसके गांव मायापुर-2 एवं बोझा का जमीन बटवारा कर रहे थे मृतक के छोटे दादा जवाहिर पैंकरा गांव वाला जमीन के पास मृतक के दादा धनूराम को पूर्व में किया गया जमीन बटवारा को नहीं मान रहा था एवं बोल रहा था कि मुझे कम जमीन बटवारा दिए हो आज तुम्हारा या किसी और का मर्ड करूंगा कहकर धमकी चमकी करने लगा तब वहां उपस्थित लोग उसे समझाकर घर भेज दिए। फिर सभी लोग अपने-अपने घर चले गए। शाम को मृतक फूटराम अपने चाचा मैहर के घर पड़ोस में चला गया कि रात्रि करीब 9 बजे मृतक फूटराम अपने चाचा मैहर पैंकरा के साथ उसके घर के सामने सीसी रोड़ में बाहर निकला जिसे पहले से घात लगाए उसका रिश्ते का दादा जवाहिर पैंकरा टांगी से सिर, दाहिना कनपट्टी, आंख के पास मारकर जमीन में गिरा दिया एवं आरोपी जवाहिर पैंकरा घटना में प्रयुक्त टांगी को लेकर भाग गया। कुछ देर बाद इसका भाई फूट राम की मौत हो गई। दौरान जांच विवेचना चक्षुदर्शी गवाहों, परिजनों, पंचानों का कथन घटना स्थल निरीक्षण, शव पंचनामा कार्यवाही, पी.एम. रिपोर्ट पर आरोपी जवाहिर पैंकरा पिता बागर पैंकरा उम्र 50 वर्ष ग्राम मायापुर-2 माझापारा, चौकी खड़गवां के विरूद्व अपराध घटित करना सबूत पाया गया।
चॅूकि घटना के बाद से आरोपी फरार हो गया था, प्रकरण गांव के मध्य जघन्य हत्या का था, वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में लगातार सरगर्मी से पता तलाश कर गांव के बाहर जंगल में छीपे आरोपी जवाहिर पैंकरा को घेराबंदी कर घटना के 24 घण्टे के अंदर गिरफ्तार किया गया एवं घटना में प्रयुक्त टांगी को जप्त कर आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक रिमाण्ड पर भेज दिया गया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी प्रतापपुर के.पी.चैहान, चौकी प्रभारी खड़गवां, सरफराज फिरदौसी, प्रधान आरक्षक मोहर सिंह, अनुराग यादव, विशाल गुप्ता, आरक्षक शैलेष सिंह, दिनेश ठाकुर, कृष्णकांत पाण्डेय, श्याम सिंह, दीपक एक्का, प्रमोद गुप्ता, भीखराम भगत, बुधनाथ खलखो एवं रविशंकर किण्डो सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।