मंगलवार, 2 जुलाई 2019

निजी व व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकों को सीसीटीव्ही कैमरा लगाने करें जागरूक


प्रभावी गश्त व सूचना तंत्र मजबूत बनाकर चोरी की घटना पर लगाए रोक

पूर्व में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले आदतन आरोपियों पर रखी जावें पैनी नजर

सूरजपुर। चोरी की घटनाओं पर नियंत्रण, सीसीटीव्ही कैमरों की अद्यतन स्थिति, उपलब्धता एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी लेने, रात्रि गश्त प्रभावी व चुस्त दुरूस्त बनाए रखने, चोरी के मामलों की पूरी जानकारी लेकर डाटाबेस तैयार करने एवं लंबित चोरी के मामलों की विस्तृत जानकारी लेकर निकाल के निर्देश देने हेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने जिले के पुलिस अधिकारियों की क्राईम मीटिंग मंगलवार 02 जुलाई को कार्यालय के सभाकक्ष में ली।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना चौकी प्रभारियों से चोरी के लंबित मामलों एवं वारदात की तरीके की विस्तृत जानकारी ली और पूर्व में चोरी की वारदात में संलिप्त ऐसे लोगों की विस्तृत रूप से डाटाबेस तैयार कर उनकी चेकिंग कराने एवं आदतन अपराधियों की गतिविधियों पर सूक्ष्म निगाह रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेट्रोलिंग एवं रात्रि गश्त प्रभावी एवं गंभीरतापूर्वक की जावे, चोरी सहित अन्य अपराधों को टेस करने में सीसीटीव्ही कैमरा काफी मददगार साबित होती है ऐसे में जरूरी है कि महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों एवं स्थानों पर सीसीटीव्ही कैमरा लगे हो, जिले के थाना-चौकी क्षेत्र सहित जिला मुख्यालय में लगे सीसीटीव्ही कैमरा की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए सीसीटीव्ही की उपयोगिता के बारे में क्षेत्र के निजी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों को अवगत कराकर ज्यादा से ज्यादा सीसीटीव्ही कैमरा लगवाने हेतु जागरूक करने, नगर व ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों एवं सूचना तंत्र एक्टिव कर महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर ठोस कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
एसपी श्री जायसवाल ने वाहन चेकिंग के दौरान बिना नंबर एवं बिना रजिस्टेशन के वाहन चलते पाए जाने पर तत्काल वाहन मालिक की जानकारी हासिल कर इस बात की तस्दीक करने के निर्देश दिए कि कहीं वाहन चोरी का तो नहीं है। ऐसे दो पहिया वाहन चालक जो सायलेंशसर निकाल कर वाहन चला रहे है उन पर सख्त कार्यवाही करने, क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधियों की जानकारी देने, होटल, ढ़ाबा व लाज की नियमित रूप से चेकिंग करने एवं ऐसे संदिग्ध व्यक्ति जो बाहरी हो और यहां आकर रूके हो ऐसे लोगों की सूचना तत्काल पुलिस तक पहुंचे यह सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। 
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी सूरजपुर मनोज ध्रुव, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी सहित पुलिस के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।