सोमवार, 25 फ़रवरी 2019

सूरजपुर पुलिस ने शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने होमगार्ड व वनरक्षकों के जवानों को दिया प्रशिक्षण



सूरजपुर। आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मतदान केन्द्र की सुरक्षा, मतदान दल के साथ सुरक्षा हेतु लगे पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देने एवं चुनाव शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष कराये जाने हेतु प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने दिए थे। जिसके परिपालन में मास्टर ट्रेनर डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी व डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय के द्वारा जिले में कार्यरत् होमगार्ड व वनरक्षकों के जवानों का एक दिवसीय चुनाव संबंधी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन सोमवार 25 फरवरी को रक्षित केन्द्र सूरजपुर में किया।
इस दौरान मास्टर ट्रेनर डीएसपी लाईन प्रकाश सोनी ने होमगार्ड व वनरक्षक के जवानों को मतदान के पहले की तैयारी, मतदान दिवस एवं मतदान के पश्चात् की तैयारी के संबंध में विस्तार से बताया। उन्होंने मतदान दल के साथ बेहतर तालमेल बनाकर चुनाव ड्यूटी करने, वनरेबल एरिया का मैप तैयार कर वनरेबल एरिया में विशेष सर्तकता बरतने, दुरस्थ क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान विशेष सावधानियां बरतने, पीठासीन अधिकारी के साथ स्ट्रांग रूम से ईव्हीएम मशीन प्राप्त करने से लेकर चुनाव पूर्ण होने एवं वापस ईव्हीएम मशीन रिर्टर्निंग आफिसर को लौटाने तक सर्तक रहकर ड्यूटी करने, मतदान पार्टी को सुरक्षित मतदान केन्द्र तक ले जाने, मतदान केन्द्र पहुंचने की सूचना एवं मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक घण्टे की खैरियत रिपोर्ट देने, चुनाव ड्यूटी के दौरान परिचय पत्र अनिवार्य रूप से रखने, मतदान के दिन निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों, जिले के थाना/चौकी प्रभारियों के मोबाईल नंबर की जानकारी भी नोट कराया।इस अवसर पर डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय ने कहा कि मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की आकस्मिक परिस्थितियां निर्मित होती है तो तत्काल मोबाईल अथवा वायरलेस सेट के माध्यम से सीधे निकटतम पेट्रोलिंग पार्टी अथवा संबंधित थाना/चौकी को सूचना दें।इस दौरान रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, सहित वनरक्षक व होमगार्ड के 200 से अधिक जवान उपस्थित रहे।

* राजपत्रित अधिकारियों, थाना चौकी प्रभारियों ने भी दी अधिनस्थों को प्रशिक्षण।

गत् दिवस सरगुजा रेंज मुख्यालय में आगामी लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक व निष्पक्ष सम्पन्न कराने हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था जिसमें राजपत्रित अधिकारी, थाना चौकी प्रभारियों को प्रशिक्षित किया गया। इसी तारतम्य में एसडीओपी ओड़गी डाॅ. ध्रुवेश जायसवाल व अन्य राजपत्रित अधिकारियों के द्वारा अनुभाग के थाना में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया इसके अलावा थाना-चौकी प्रभारी भी अपने अधिनस्थों को इस बावत् प्रशिक्षित किया जा रहा है।







'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।