मंगलवार, 22 जनवरी 2019

रोमांचक मैच में एसपीपीएल का खिताब माॅ समलाया थाना जयनगर के टीम किया अपने नाम

* आईपीएल के तर्ज पर खेला गया एसपीपीएल मैच, प्रतियोगिता की जमकर हुई तारीफ
* सामुदायिक पुलिसिंग की दिशा में पुलिस की अनोखी पहल
* कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व सीईओ रहे समापन के अतिथि



             सामुदायिक पुलिसिंग की सार्थकता को लेकर ‘‘सहयोग’’ के बैनर तले यहां आयोजित सात दिवसीय सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का रोमांच स्टेडियम ग्राउण्ड में अब थम गया है। सोमवार को दुधिया रोशनी में खेले गये फाईनल मुकाबले में बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुये जयनगर थाने की टीम ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। अंतिम गेंदों तक मैच का रोमांच बना हुआ था जिसे लेकर दर्शक भी काफी उत्साहित रहे। फाईनल मैच के मौके पर उपस्थित कलेक्टर सूरजपुर के.सी.देवसेनापति, पुलिस अधीक्षक सूरजपुर जी.एस.जायसवाल, सीईओ संजीव कुमार झा सहित अन्य अतिथियों ने मैच का पूरा आनंद उठाया और यह कहने से भी नहीं थके कि सूरजपुर में ऐसा क्रिकेट का आयोजन कहीं से यह नहीं लग रहा है कि हम एसपीपीएल का मैच देख रहे है बल्कि यह किसी आईपीएल मैच से कम नहीं है, ग्राउण्ड में सारी व्यवस्थाएं आईपीएल मैच की तर्ज पर ही गई थी इसके लिये अतिथियों ने मुक्तकंठ से खेलप्रेमी सीएसपी डी.के.सिंह के अथक प्रयास की सराहना की। 

सूरजपुर।स्टेडियम ग्राउण्ड में सोमवार को सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का फाईनल मैच माँ समलाया थाना जयनगर व शनिदेव थाना विश्रामपुर की टीम के मध्य खेला गया। पहले टास जीतकर विश्रामपुर की टीम ने क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया और जयनगर की टीम बल्लेबाजी के लिये ग्राउण्ड पर उतरी, बल्लेबाज नारायण के 48 गेंदों में शानदार 94 रन के बदौलत जयनगर की टीम ने निर्धारित 14 ओव्हरों में 156 रन बनाये जिसके जवाब में शनिदेव थाना विश्रामपुर की टीम ने निर्धारित ओव्हरों में 148 रन ही बना पाई जिससे मुकाबला जयनगर की टीम ने जीत लिया। रोमांच से भरे मैच में अंतिम गेंदों तक पलड़ा किसका भारी है यह कह पाना बहुत मुश्किल था हांलाकि शनिदेव थाना विश्रामपुर की टीम से हरपाल की बल्लेबाजी हो रही थी तो ऐसा लग रहा था कि मैच विश्रामपुर की टीम जीत सकती है मगर हरपाल के 55 रन का योगदान भी जीत नहीं दिला सकी। जयनगर टीम के कमलेश ने 3 ओव्हर में 15 रन देकर 2 विकेट लिये जो उनके टीम को जीत का मार्ग प्रशस्त किया। मैच में बेहतर बल्लेबाजी कर चैका-छक्का की बौछार करने वाले नारायण को नगद पुरस्कारों सहित मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। नारायण अतिथियों सहित दर्शकों के भी काफी चहेते बने रहे। प्रतियोगिता में बेहतर अनुशासित टीम के लिये नेहरूपार्क हाईस्कूल, बेस्ट फिल्डर हाईस्कूल के रवि, बेस्ट बैस्टमैन सरसताल थाना प्रेमनगर टीम के अमलेश्वर टुन्ना, बेस्टकैच प्रेमनगर के प्रेम, बेस्ट कीपर नागरिक इलेवन के संयम साहू, बेस्ट बालर शनिदेव थाना विश्रामपुर के मनीष, यही के हरफनमोला हरपाल सिंह को मैन ऑफ द सीरिज का एवार्ड देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार प्रतियोगिता में अहम किरदार निभाने वाले कमेन्ट्रेट की भूमिका में रहे अब्दुल सलीम, गुलाम अहमद खान, शत्रुधन सांवरे, कार्तिक दुबे, रौशन गुप्ता, अम्पायर की भूमिका में सबाबे हुसैन, नौशाद अहमद, इमाम हसन, सोमेश लाम्बा, भागीरथी साहू, दिलशाद अहमद, स्कोरर रवि गोयल, दिलपाल कसेरा, अमरधन, दिलफिरोज, संयम साहू को भी सम्मानित किया गया इसी प्रकार प्रतियोगिता को सफलता के मुकाम तक पहुंचाने पर अतिथियों के द्वारा सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी मनोज धु्रव व डीएसपी रामश्रृंगार यादव को विशेष रूप से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया जबकि सहयोगी के रूप में रहे पत्रकार अजय गुप्ता, अश्वनी सिंह, सुनील अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, शशिकांत गर्ग, अनुज गर्ग, तुषार कुमार, विरेन्द्र बसंल, राजेन्द्र, विकास शुक्ला, मोहम्मद आकिब सिन्टू, राजीव गुप्ता, रत्नेश पाण्डेय, राममूरत शुक्ला, प्रमोद तायल, अशोक अग्रवाल, संतोष तिवारी, मुकेश अग्रवाल, बांकेबिहारी अग्रवाल, नैतिक अग्रवाल, अंशुल गोयल, सौरव नाहटा, दीपक गर्ग, रजनीश गर्ग, राजेश अग्रवाल एवं अजय सोनी सहित रामनिवास तिवारी, अभिषेक पाण्डेय, विवेक पाण्डेय, हरेन्द्र सिंह, वसीम राजा, रमेश कसेरा, संतोष सोनी, पुष्पराज सिंह, दिलपाल कसेरा, अमरधन को भी सम्मानित किया गया। इस सम्मान समारोह में सबसे खास बात यह रही कि पूरे प्रतियोगिता के दौरान अपनी महती भूमिका निभाने वाले नगर सैनिक बिहारी प्रजापति को पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल के द्वारा 5 सौ रूपये का नगद पुरस्कार दिया जो उसकी सर्विस बुक में अंकित की जाएगी। 
              समापन समारोह के दौरान आयोजन से प्रसन्न कलेक्टर सूरजपुर के.सी.देवसेनापति ने विजेता व उप विजेता टीम को बधाई देते हुये कहा कि ऐसे आयोजन की मुझे कल्पना नहीं थी, हमने कई प्रतियोगिता कराई मगर सूरजपुर पुलिस के द्वारा आयोजित यह क्रिकेट प्रतियोगिता उन सबसे उम्दा रहा, उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से पुलिस प्रशासन के मध्य आम लोगों का बेहतर संबंध स्थापित होता है जो इस प्रतियोगिता के माध्यम से दिख भी रहा है कि पुलिस आमजनों के बीच पहुंच सकी इसके लिये उन्होंने पुलिस अधीक्षक की सोच की प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता आईपीएल मैच की तरह है सारी व्यवस्थाएं है केवल एक थर्ड एम्पायर की कमी रह गई, प्रतियोगिता में प्रत्येक चौका व छक्का लगने पर आतिशबाजी का नजारा आकर्षण का केन्द्र बना रहा और दर्शकों का भी मन मोह लिया ऐसा कम ही प्रतियोगिता में देखा जाता है।
            पुलिस अधीक्षक सूरजपुर जी.एस.जायसवाल ने कहा कि सहयोग के बैनर तले पुलिस की जो मंशा रही वह यहां सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट मैच के आयोजन से सार्थक साबित हुई है सहयोग की शुरूवात एक छोटे मंच से की गई थी जो अब काफी बड़ा हो गया है इसमें आमजनों की सहभागिता ने जान डाला है पुलिस की मंशा भी यही रही कि हम सहयोग के बैनर तले सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देकर आमजनों के बीच पहुंचे, उसमें यह प्रतियोगिता बेहतर साबित हुई है इसके लिये उन्होंने सीएसपी डी.के.सिंह की जमकर तारीफ की। उन्होंने भरोषा दिलाया कि आमजनों का मिला सहयोग के बदौलत ऐसे आयोजन होते रहेंगे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आगे वे सीनियर सीटीजन, महिलाओं व छात्र/छात्राओं को पुलिस से जोड़ने की दिशा पहल की जा रही है। पुलिस और उनके परिवारों को कम ही फुर्सत मिलती है जिससे वे किसी भी प्रकार के आयोजनों में हिस्सा नहीं ले पाते मगर पुलिस का ऐसा आयोजन उनके लिये भी आनंदमय बनाता है जहां वे परिवार के साथ कुछ समय बीता सकें। समारोह को सीईओ संजीव कुमार झा ने संबोधित करते हुये आयोजन के सफलता के लिये पुलिस परिवार को शुभकामनाएं दी।
प्रतियोगिता में अहम भूमिका निभाने वाले सीएसपी डी.के.सिंह ने अपने स्वागत् उद्बोधन में कहा कि आमजनों के सहयोग से प्रतियोगिता आज सफलता के मुकाम में पहुंची है इसके लिये कलेक्टर श्री देवसेनापति, पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल का मार्गदर्शन अहम रहा, उन्होंने कहा कि इस आयोजन से पुलिस व आमजन ग्राउण्ड में साथ-साथ नजर आए तो वहीं ग्राउण्ड के बाहर भी पुलिस उनके करीब पहुंची, यह बेहतर कनेक्टीविटी पुलिस के लिए सहायक साबित होगी। मंच का संचालन समाजसेवी रामकृष्ण ओझा के द्वारा किया गया। प्रतियोगिता के रोचक कमेन्टेटर सीएसपी डी.के.सिंह, प्रधान आरक्षक रामनिवास तिवारी, अभिषेक पाण्डेय रहे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक की धर्मपत्नी डाॅ. स्मृति जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर, सीएसपी की धर्मपत्नी नीरज सिंह, एसडीओपी राकेश पाटनवार, बीएस केरकेट्टा, थाना प्रभारी सूरजपुर ए.टोप्पो, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, अश्वनी सिंह, दुर्गाशंकर दीक्षित, रमेश दनौदिया, राजू सिंह, शशिकांत गर्ग, संदीप अग्रवाल, प्रमोद तायल, राहुल अग्रवाल टिंकू, बांकेबिहारी अग्रवाल, प्रवेश गोयल, विनय मिश्रा काफी संख्या में गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

सद्भावना मैच में महिलाओं की टीम उतरी मैदान में 


फाईनल मुकाबले के ठीक पहले महिलाओं के मध्य सद्भावना क्रिकेट मैच खेला गया जो काफी रोमांच भरा रहा इस मुकाबले में सामाजिक संस्था आशा द होप की महिलाओं की टीम व जिले की महिला पुलिस टीम मैदान में उतरी थी, आशा द होप की टीम ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया जिसमें 6 ओव्हरों में 5 विकेट के नुकसान पर 30 रन बनाये जिसके जवाब में महिला पुलिस टीम ने 4.2 ओव्हरों में 2 विकेट के नुकसान पर 33 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। महिला पुलिस टीम का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर व आशा द होप टीम का नेतृत्व मीना राजेन्द्रन के द्वारा किया गया था। इस प्रतियोगिता में वुमन ऑफ द मैच महिला पुलिस टीम की सविता रही। प्रतियोगिता में एसडीओपी चंचल तिवारी, डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, हेमलता गुप्ता, रेखा यादव, सीमा गर्ग, मंजू ठाकुर, संतोषी यादव आदि सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।