बुधवार, 16 जनवरी 2019

सामुदायिक पुलिसिंग की दिशा में कारगर साबित हो रही है क्रिकेट प्रतियोगिता

*  अब खेले जा चुके है 20 मैच, प्री-क्वार्टर फाईनल मैच आज से होगा
*  दर्शकों का हो रहा है स्वस्थ मनोरंजन 


                   सामुदायिक पुलिसिंग की दिशा में सूरजपुर पुलिस की पहल कारगर साबित हो रही है। पुलिस ने ‘‘सहयोग’’ के बैनर तले सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का भव्य आयोजन स्टेडियम ग्राउण्ड में किया है जिसमें पुलिस के साथ-साथ आमजनों का बेहतर समन्वय देखने को मिल रहा है। मैचों में पुलिस के टीमों में जहां आमजनों की सहभागिता है वहीं स्वयं पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल भी समय-समय पर जनता के बीच में सामान्य नागरिक की तरह उपलब्ध रहकर लोगों से व्यक्तिगत् रूबरू भी हो रहे है। उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी ज्यादा से ज्यादा आमजनों से मुखातिब होने को कहा है जिसके परिपालन में सीएसपी डी.के.सिंह व एसडीओपी मनोज ध्रुव प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के अलावा आमजनों से बेहतर संवाद स्थापित कर उनके करीब पहुंच रहे हैं। जिसकी प्रशंसा ग्राउण्ड में हो रही है।

15 जनवरी से प्रारंभ प्रतियोगिता के पहले व दूसरे दिन लीग मैच खेले जा चुके है जबकि गुरूवार से प्री-क्वार्टर मैच खेले जायेंगे। अब तक 20 टीमों ने उम्दा प्रदर्शन कर दर्शकों का खूब मनोरंजन कराया है। सहयोग के बैनर तले आयोजित प्रतियोगिता में खेले गये मैचों में पहले दिन देर शाम माँ महामाया थाना सूरजपुर व महान थाना भटगांव के बीच चली मैच में माँ महामाया थाना सूरजपुर की टीम विजय हुई। टीम के कप्तान सीएसपी डी.के.सिंह ने 2 ओव्हरों में शानदार 2 विकेट लिये जिसकी बदौलत माँ महामाया थाना सूरजपुर की टीम को जीत हासिल हो सकी। मैच काफी रोमांचक था जिसका दर्शकों ने भी खूब आनंद उठाया। इस मैच के मैन ऑफ द मैच विजय मरकाम रहे। इसी प्रकार खोपा देव जिला पंचायत व शनिदेव थाना विश्रामपुर के बीच चले मैच में शनिदेव थाना विश्रामपुर की टीम ने लक्ष्य का पीछा कर जीत दर्ज किया, मैच में मैन ऑफ द मैच हरपाल सिंह रहे। अटेम नगर सेना व सरसताल थाना प्रेमनगर के बीच चले मैच में सरसताल थाना प्रेमनगर की टीम ने 22 रन से जीत दर्ज किया, मैच में टून्ना मैन ऑफ द मैच रहे। नागरिक इलेवन एवं नवचण्डी पहाड़ रेलवे के बीच चले मैच में नागरिक इलेवन की टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज किया, जिसके मैन ऑफ द मैच समीर पैंकरा रहे। साईधाम नगर पालिका की टीम के नहीं पहुंचने पर माँ समलाया थाना जयनगर की टीम को वाक ओव्हर दिया गया। छठघाट थाना अजाक व शिवधाम थाना प्रतापपुर के मध्य हुए मैच में 26 रनों से छठघाट थाना अजाक की टीम ने जीत दर्ज की जिसके मैन ऑफ द मैच शरद रहे। विन्ध्यांचल अधिवक्ता संघ एवं दियागढ़ लाईवली हुड के मध्य हुये मैच में दियागढ़ लाइवलीहुड की टीम ने एकतरफा जीत दर्ज किया।
प्रतियोगिता के दौरान खास बात यह भी रहती है कि पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल बीच-बीच में स्वयं कमेन्ट्री का जिम्मा संभाल लेते है और सहज ढंग से न केवल खिलाड़ियों बल्कि दर्शकों से भी मुखातिब होकर मैचों का हालचाल जानते रहते है। उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों को आमजनों से मित्रवत व्यवहार रखने के साथ-साथ खेल के माध्यम से स्वस्थ्य मनोरंजन करने को कहा है। इसके लिये वे ग्राउण्ड में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं और लोगों से आयोजन व बेहतर पुलिसिंग के लिये सुझाव भी ले रहे है।
प्रतियोगिता के दौरान चौका व छक्का पड़ने पर जहां आकर्षक धुन बजती है वहीं दर्शक भी खूब तालियां बजाकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते है। कड़कड़ाती ठंड में दुधिया रोशनी में चल रहे मैच का आनंद लेने पुलिस ने अलाव की भी व्यवस्था की है जिससे लोग ठंड से राहत के साथ मैचों का भरपूर आनंद उठा रहे हैं।
प्रतियोगिता में एम्पायर की भूमिका में इमान हसन, राॅकी लाम्बा, विक्रम उस्मानिया, सबाबे हुसैन, नौशाद अहमद, दिलपाल कसेरा, रोशन गुप्ता, भागीरथी साहू, जबकि कमेन्ट्रेटर शत्रुधन सावरे, मोहम्मद सलीम, अभिषेक पाण्डेय, सहदेव राम रवि, अशोक गुप्ता सक्रिय है इसी प्रकार अनुराग सिंह बघेल, रामनिवास तिवारी, पुष्पराज सिंह, वसीम राजा, रमेश कसेरा, विवेक पाण्डेय, हरेन्द्र सिंह, अमरधन, बिहारी प्रजापति का सहयोग सराहनीय है।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।