मंगलवार, 15 जनवरी 2019

सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का आईजी सरगुजा ने किया शुभारंभ


सूरजपुर ।सूरजपुर पुलिस के द्वारा ‘‘सहयोग’’ के बैनर तले सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में आम नागरिकगणों को पुलिस से जोड़ने की दिशा में आयोजित सूरजपुर पुलिस प्रीमियर लीग टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता का मंगलवार 15 जनवरी को श्री हिमांशु गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज के मुख्य आतिथ्य में शुभारंभ किया गया। स्टेडियम ग्राउण्ड में यह प्रतियोगिता 21 जनवरी तक चलेगा। प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे 31 टीमें गाजे-बाजे के साथ आकर्षक साज-सज्जा वाली वाहनों में नगर भ्रमण कर क्रिकेटमय वातावरण स्थापित किया। नगर भ्रमण पश्चात् स्टेडियम ग्राउण्ड पहुंची सभी टीमों के खिलाड़ी बैन्ड की धुन में आकर्षक मार्च पास्ट किया व सभी टीमों को मुख्य अतिथि आईजी सरगुजा ने टीम भावना के साथ खेलने हेतु शपथ दिलाई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर सरगुजा पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार एवं प्रभारी कलेक्टर संजीव कुमार झा उपस्थित रहे।


*  प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही 31 टीमे शहर में गाजे-बाजे के साथ किया भ्रमण 


इस दौरान आईजी सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल जहां भी पदस्थ रहते है पुलिस व आमजनता के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने नवाचार का कार्य करते रहते है, वे जशपुर जिले में भी सामुदायिक पुलिसिंग की दिशा में सहयोग का गठन कर बेहतर कार्य किये थे उसी के तहत् आज हमें सूरजपुर में भी कम्युनिटी पुलिसिंग देखने को मिली है और सूरजपुर में पुलिस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का बड़ा आयोजन कर पुलिस को आमजनों के बीच पहुंचाने का काम देखने को मिला इसके लिये सूरजपुर पुलिस बधाई के पात्र है। उन्होंने सभी टीमों को से अपेक्षा जताई कि खेल भावना के साथ पूरे मनोयोग से अपना समय खेल को देने की बात कही। आईजी ने कहा कि खेल को टीम भावना व खेल भावना से खेले, खेल खेलने के बहुत सारे फायदे है जिसे आप भली भांती जानते है इससे अनुशासन, टीम भावना एवं समन्वय आता है और आपकी प्रतिभा उफरकर सामने आती है। खेल को हमेशा अपने रूचि के अनुसार खेलने की बात करते हुये सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस. जायसवाल ने कहा कि सूरजपुर पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे सहयोग जो पुलिस और जनता का साझा मंच है जो आज बहुत बड़ा हो गया है आपकी बड़ी संख्या में आपकी उपस्थित के कारण, कुछ समय पूर्व सहयोग अभियान प्रारंभ किया गया, यह ऐसा आयोजन होगा जिसमें नागरिकगण प्रतिभागी होंगे पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारी कोशिश है कि आम जनता के सहयोग से समाज में भयमुक्त, अपराध मुक्त वातावरण निर्मित हो और लोग पुलिस को अपना मित्र समझे। उन्होंने ने बताया कि माननीय गृहमंत्री एवं पुलिस महानिदेशक महोदय की बैठक में भी पुलिस का समाज में प्रभाव कैसा हो और आमजनों के करीब पुलिस कैसे आए इस पर चर्चा की गई थी इसी परिकल्पना को लेकर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमें हम ज्यादा से ज्यादा आमजनों के करीब आ सके। इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर व सीईओ संजीव झा ने क्रिकेट के इस महाकुंभ में शामिल सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर आईजी ने बैटिंग व एसपी ने बाॅलिंग कर मैच का शुभारंभ करवाया और सभी खिलाड़ियों से मुलाकात भी किये।



मंच का संचालन डीएसपी रामश्रृंगार यादव के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर, सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी सूरजपुर मनोज धु्रव, डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, सीनियर सीटीजन के अध्यक्ष एसपी जायसवाल, राममूरत यादव, लोचन प्रसाद गुप्ता, बाकेबिहारी अग्रवाल, आशा द होप की अध्यक्ष हेमलता गुप्ता, मीना राजेन्द्रन्, सीमा गर्ग, रेखा यादव, काफी संख्या में गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

*  प्रतियोगिता का पहला रोमांचक मैच देवीझरिया प्रेस टीम ने जीता।


प्रतियोगिता का पहला मैच देवीझरिया प्रेस व माॅ कुदरगढ़ पुलिस कार्यालय के मध्य खेला गया। रोमांचक मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुये देवीझरिया प्रेस की टीम ने बल्लेबाज अर्जुन के 24 बाल में 77 रन की बदौलत 165 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसे जवाब में माॅ कुदरगढ़ पुलिस कार्यालय की टीम ने निर्धारित 10 ओव्हर में लक्ष्य का पीछा करते हुये 155 रन में ही सिमट गई। मैच में पत्रकार अजय गुप्ता ने शानदार कैच लपका जो देवीझरिया प्रेस टीम को जीत दिलाने में सहायक साबित हुई। इस मैच के मैन आफ द मैच देवीझरिया प्रेस टीम के बल्लेबाज अर्जुन रहे। प्रतियोगिता में प्रत्येक डे व नाईट 6 मैच खेले जायेंगे। प्रतियोगिता में मैचों का लुत्फ उठाने दर्शाकों का हुजुम भी पहुंच रहा है।