रविवार, 4 नवंबर 2018

सूरजपुर पुलिस की सक्रियता ने मासूम बच्चे को पहुंचाया उसके परिजन तक


सूरजपुर।रविवार 4 नवम्बर को सूरजपुर जिले के तारा चौकी की पुलिस ग्राम साल्ही तरफ ग्राम भ्रमण पर निकली थी कि साल्ही तिराहा जंगल में एक 2-3 वर्ष का बालक रोते हुये लावारिश हालत में घूमते मिला जिसे पुलिस ने अपने साथ चौकी तारा लाया।लावारिश हालत में बच्चा मिलने की सूचना चौकी प्रभारी तारा प्रमोद पाण्डेय ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर को दिया जिस पर उन्होंने बच्चे की फोटो सहित जानकारी सोशल मिडिया एवं सूरजपुर पुलिस के सभी ग्रुप में शेयर करने एवं चौकी क्षेत्र में बच्चे के परिजन की तलाश करने के निर्देश दिये। 
चौकी तारा पुलिस के द्वारा लावारिश बच्चे के संबंध में आसपास क्षेत्र में पतासाजी करने के दौरान जानकारी मिली कि बच्चे के परिजन अडानी रेलवे साईडिंग में लेबर का काम करते है, पुलिस लावारिश बच्चे को लेकर रेलवे साईडिंग गई वहां बच्चा अपनी माॅ सविता को देखकर पहचान लिया और उसके पास चला गया। गुम हुए बच्चे का नाम शंकर पिता महेश भुईया निवासी चंदरपुर जिला बलरामपुर का है पुलिस की पूरी तस्दीक उपरान्त बच्चे को उसकी माॅ के सुपुर्द किया। 
पुलिस की इस सक्रियता से बच्चे को उसके परिजनों तक सकुशल पहुंचाए जाने पर बच्चे के परिजनों ने पुलिस के प्रति आभार व्यक्त किया है।इस दौरान चौकी प्रभारी तारा प्रमोद पाण्डेय, आरक्षक मनोज जायसवाल एवं विक्रम सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।