शुक्रवार, 9 नवंबर 2018

पुलिस ने विधान सभा चुनाव शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष कराने फारेस्ट व होमगार्ड के जवानों को दिया प्रशिक्षण



सूरजपुर ।आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केन्द्र की सुरक्षा, मतदान दल के साथ सुरक्षा हेतु लगे अधिकारी/कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देने एवं चुनाव शांतिपूर्वक, निर्विध्न एवं निष्पक्ष कराये जाने हेतु प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने दिए थे।उक्त निर्देश के परिपालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर के द्वारा जिले में कार्यरत् फारेस्ट व होमगार्ड के जवानों का एक दिवसीय चुनाव संबंधी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार 9 नवम्बर को रक्षित केन्द्र सूरजपुर में किया गया।
           इस दौरान एएसपी श्रीमती मेघा टेंभुरकर ने फारेस्ट एवं होमगार्ड के जवानों को मतदान दल के साथ बेहतर समन्वय बनाकर चुनाव ड्यूटी करने, दुरस्थ क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान विशेष सावधानियां बरतने, पीठासीन अधिकारी के साथ स्ट्रांग रूम से ईव्हीएम मशीन प्राप्त करने से लेकर चुनाव पूर्ण होने एवं वापस ईव्हीएम मशीन रिर्टर्निंग आफिसर को लौटाने तक सर्तक रहकर ड्यूटी करने, मतदान पार्टी को सुरक्षित मतदान केन्द्र तक ले जाने, मतदान केन्द्र पहुंचने की सूचना एवं मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक घण्टे की खैरियत रिपोर्ट देने, चुनाव ड्यूटी के दौरान परिचय पत्र अनिवार्य रूप से रखने, पीठासीन अधिकारी के वैधानिक आदेशों का पालन कर उन्हें कर्तव्य निर्वहन में पूर्ण सहयोग प्रदान करने, मतदान के दिन निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान सुनिश्चित कराने, मतदान के लिये आने वाले सभी जन सामान्य के साथ नम्र तथा शिष्ट व्यवहार करने के निर्देश दिए। इस दौरान एएसपी श्रीमती टेंभुरकर ने विशेष रूप से कहा कि मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की आकस्मिक परिस्थितियां निर्मित होती है तो तत्काल मोबाईल अथवा वायरलेस सेट के माध्यम से सीधे निकटतम पेट्रोलिंग पार्टी अथवा संबंधित थाना/चौकी को सूचना दें।प्रशिक्षण कार्यशाला में पुलिस के अधिकारियों ने अपना एवं जिले के थाना/चौकी प्रभारियों के मोबाईल नंबर की जानकारी फारेस्ट एवं होमगार्ड के जवानों को नोट करवाया ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी होने पर तत्काल अवगत करा सके।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी एवं एसडीओपी सूरजपुर मनोज धु्रव, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र सिंह पोर्ते, यातायात प्रभारी आर.सी.राय सहित फारेस्ट एवं होमगार्ड के 200 से अधिक जवान उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।