गुरुवार, 4 अक्तूबर 2018

सूरजपुर पुलिस ने चलित थाना लगाकर लोगों की सुनी समस्याएं

चौकी करंजी 
* महिलाओं ने नशा मुक्ति जागरूकता हेतु निकाली रैली

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने हेतु ग्रामों में चलित थाना लगाने एवं नशा मुक्ति अभियान के तहत् आमजन को शराब से होने वाली हानियों की जानकारी देकर नशा न करने की समझाईश देने एवं नशा मुक्ति जागरूकता हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिये थे।
इधर करंजी चौकी पुलिस ने ग्राम खोंपा में नशा मुक्ति अभियान के तहत् ग्रामीणजन को नशा न करने, नशा से होने वाले हानियों की जानकारी देते हुये शराब बनाने एवं बेचने वालों की सूचना देने हेतु कहा। ग्राम खोंपा में नशे के विरूद्व महिलाएं एकजुट दिखी जो महिलाओं के द्वारा नशा मुक्ति अभियान के तहत् खोंपा को आगे बढ़ाना है नशा से मुक्ति दिलाना है का नारा लगाते हुये एक विशाल रैली निकाली।
चौकी चेन्द्रा
**पुलिस चौकी चेन्द्रा द्वारा चलित थाना का आयोजन**

पुलिस चौकी चेन्द्रा के द्वारा 4 अक्टूबर को ग्राम रैसरा में चलित थाना का आयोजन कर ग्रामीणों को साईबर क्राईम, चिटफंड कंपनी, फोन द्वारा ठगी, यातायात नियमों, घरेलू हिंसा, टोनही प्रताड़ना अधिनियम की जानकारी देते हुये सोशल मिडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट न करने की समझाईश दी गई। चलित थाना के दौरान ग्रामीणों से चेन्द्रा पुलिस ने उनकी समस्याओं व शिकायत के संबंध में जानकारी लेते हुये उसका उचित निराकरण किया।
इस दौरान चौकी करंजी एवं चेन्द्रा के पुलिस अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।