सोमवार, 8 अक्तूबर 2018

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने ली चुनाव समीक्षा बैठक



सूरजपुर।  आगामी विधानसभा चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने, मतदान दल को मतदान केन्द्र तक सुरक्षित आवागमन कराने की कार्य योजना, चुनाव ड्यूटी हेतु आने वाले केन्द्रीय सुरक्षा बल की कंपनी के रूकने वाले स्थानों पर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने, राजपत्रित अधिकारियों को बिना नंबर प्लेट, सायरन, हूटर एवं पदनाम लिखे वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही स्वयं अपनी उपस्थिति में कराने, अवैध मादक पदार्थ एवं अवैध शराब के विरूद्व सख्त कार्रवाई करने सहित अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाने हेतु रविवार 7 अक्टूबर को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों सहित थाना व चौकी प्रभारियों की बैठक पुलिस नियंत्रण कक्ष सभाकक्ष में ली।
        बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना चौकी प्रभारियों को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करते हुये विधान सभा चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने, थाना प्रभारियों को बिना अनुमति के अपना कार्यक्षेत्र न छोड़ने, चुनाव ड्यूटी हेतु आने वाले केन्द्रीय सुरक्षा बल की कंपनी के रूकने वाले स्थानों पर बिजली, पानी सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने, राजपत्रित अधिकारियों को बिना नंबर प्लेट, सायरन, हूटर एवं पदनाम लिखे वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही स्वयं अपनी उपस्थिति में हो यह सुनिश्चित करने, क्षेत्र की गतिविधियों की सूचना संकलन कर आवश्यक कदम उठाने, ग्राम एवं नगर रक्षा समिति के सदस्यों को सक्रिय कर जानकारी एकत्र करने, लंबित अपराध, शिकायत निकाल, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, गिरफ्तारी एवं स्थाई वारंटों की तामिली का स्तर बढ़ाने, थाना चौकी में पदस्थ समस्त पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को उनके क्षेत्र में स्थित सभी मतदान केन्द्र की जानकारी रखने एवं अवैध मादक पदार्थ एवं अवैध शराब परिवहन एवं विक्रय पर सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वर्तमान समय में प्रतापपुर क्षेत्र के कई इलाकों में हाथी विचरण कर रहे है इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये मतदान के पूर्व जाने वाले मतदान दल को सुरक्षित मतदान केन्द्र पर पहुंचाने हेतु आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री जायसवाल ने थाना चौकी प्रभारियों से मतदान दल को मतदान केन्द्र तक सुरक्षित आवागमन कराने की कार्य योजना की समीक्षा कर बिना नंबर प्लेट के चले रहे वाहनों पर कार्यवाही कर वाहन चालक का चालक लाइसेंस सस्पेंड कराने के निर्देश दिए।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी मनोज धु्रव, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, रक्षित निरीक्षक सहित जिले के समस्त थाना चौकी प्रभारी, क्राईम ब्रांच, कन्ट्रोल रूम, यातायात प्रभारी एवं चुनाव सेल में पदस्थ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।