बुधवार, 10 अक्तूबर 2018

7 माह पुराने चोरी का क्राईम ब्रांच ने किया खुलासा

*आरोपी से किया मोबाईल बरामद
सूरजपुर।जिले में हुई चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु चलाये जा रहे अभियान के मद्देनजर विगत 7 माह पूर्व थाना झिलमिली अन्तर्गत महाविद्यालय के प्रांगण में खड़ी मोटर सायकल की डिक्की तोड़कर उसमें रखे माईक्रोमेक्स कंपनी का मोबाईल कीमती 9500 रूपये एवं नगद 5 सौ रूपये को अज्ञात आरोपी के द्वारा चोरी कर ले जाने की रिपोर्ट थाना झिलमिली में करने पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा 379 के तहत् मामला पंजीबद्ध किया गया था।
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा पिछले दिनों हुए चोरी की घटनाओं का पर्दाफाश कर आरोपियों की पतासाजी कर धरपकड़ करने के निर्देश क्राईम ब्रांच को दिया था।क्राईम ब्रांच की टीम के द्वारा उक्त मामले में चोरी किये गये मोबाईल के बारे में पता किये जाने पर मोबाईल फोन चोरी के बाद बंद होने पर आधुनिक तकनीकी के मदद से क्राईम ब्रांच की टीम के द्वारा चोरी गए मोबाईल सहित एक आरोपी को धर दबोचा जिससे पूछताछ करने पर विगत् 7 माह पूर्व मोटर सायकल की डिक्की तोड़कर चोरी किया जाना स्वीकार किए जाने पर ग्राम तिलसिवां निवासी 17 वर्षीय विरेन्द्र राजवाड़े पिता छक्केलाल को पकड़कर अग्रिम कार्यवाही हेतु थाना झिलमिली के सुपुर्द किया गया।इस कार्यवाही में क्राईम ब्रांच प्रभारी कपिल देव पाण्डेय सहित उनकी पूरी टीम सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।