मंगलवार, 9 अक्तूबर 2018

10 लाख के गांजे के साथ 2 अन्तर्राज्जीय गांजा तस्कर गिरफ्तार


**थाना भटगांव की कार्यवाही**
सूरजपुर ।पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा आचार संहिता लगने के तत्काल बाद जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना/चौकी प्रभारियों की बैठक लेकर विधान सभा चुनाव के मद्देनजर पुलिसिंग में कसावट लाने के उद्देश्य से अपराधियों एवं तस्करों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे। 
      पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी भटगांव किशोर केवट अपने पूर्व के अनुभवों एवं विश्वसनीय सूचना के आधार पर पुलिस टीम के साथ अम्बिकापुर बनारस मुख्य मार्ग पर बंशीपुर सोनगरा के जंगल शिवानी कोयला खदान के पास स्टापर एवं लकड़ी की बल्ली की तैयारी के साथ मुखबीर की सूचना अनुसार संदेही वाहन टाटा सूमो के पतासाजी हेतु वाहन चेकिंग में लगे रहे जो कुछ देर बाद उक्त संदेही वाहन सूमो गोल्ड को तेजी से अम्बिकापुर तरफ से आते दिखा जिसे स्टापर एवं लकड़ी की बल्ली लगाकर रोका गया, उक्त वाहन का चालक और सामने सीट पर बैठा आदमी वाहन खड़ा करते ही भागने का प्रयास करने लगे जिसे पुलिस टीम के द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया। पकड़े गये दोनों आरोपियों से पूछताछ करने पर पता चला कि सूमो वाहन में गांजा भरा हुआ है, पकड़े गये संदेहियों के साथ गाड़ी की तलाशी गवाहों के समक्ष लेने पर जाहिरा तौर पर उपर से कुछ दिखाई नहीं दे रहा था, किन्तु गांजे की गंध आ रही थी, दोनों संदेहियों से कड़ाई से पूछने पर सूमो वाहन की सीट एवं हुड को फाड़ने पर अलग से मोडिफाई कर बनाये गया चेम्बर दिखा जिसे नट बोल्ट से टाईट कर रखा गया था, नट बोल्ट को खोलवाने पर पैकेट-पैकेट बनाकर रखे गये 2-2 किलो के 34 पैकेट एवं 1-1 किलो के 50 पैकेट कुल 84 पैकेट गांजा बरामद हुआ, पूछताछ में यह जानकारी मिली की उक्त गांजा को अरोपीगण उड़ीसा के सम्बलपुर से छत्तीसगढ़ होते हुये उत्तरप्रदेश के कानपुर लेकर जा रहे थे। तस्करों के द्वारा गांजा तस्करी के लिये वाहनों को मोडिफाई कर विशेष तरीके से डिजाईन किया गया ताकि पुलिस को चकमा देकर गांजा तस्करी कर सके। पुलिस को चकमा देने के लिये तस्करों द्वारा अलग अलग राज्यों से होकर गुजरने के दौरान चेकिंग से बचने के लिये फर्जी नम्बर प्लेट भी अलग अलग राज्यों का बनाकर रखे थे। 
पकड़े गये दो आरोपी 1. मिथलेश कुमार पिता अवधेश कुमार मण्डल जाति साहनी उम्र 29 वर्ष सा. टेम्हा, बन्नी (रोहणी), थाना महेशखुट, जिला खगड़िया बिहार। 2. धीरज कुमार पिता उमेश प्रसाद शाह उम्र 28 वर्ष निवासी बेहटा (मोहनपुर) थाना सोनवर्षा, जिला सहरसा बिहार के कब्जे से कुछ 119 किलो 100 ग्राम अवैध मादक पदार्थ गांजा कीमती 10 लाख रूपये का जप्त कर थाना भटगांव में अपराध क्रमांक 162/18 धारा 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही कर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।मामले में अवैध मादक पदार्थ को परिवहन करने वाले मोडिफाई टाटा सूमो गोल्ड क्रमांक ओ.डी. 02 ए.क्यू 0397 कीमती 5 लाख रूपये का जप्त किया गया है।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी भटगांव किशोर केंवट, एसआई आराधना बनोदे, एएसआई रविन्द्र प्रताप सिंह, के.के.यादव, प्रधान आरक्षक सुभाष ठाकुर, आरक्षक सुशील मिश्रा, अवधेश कुशवाहा, राधेश्याम साहू, विनोद प्रताप सिंह, विश्वरंजन सिंह व विष्णु यादव सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।