रविवार, 2 सितंबर 2018

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आईजी सरगुजा ने ली जिले के थाना/चौकी प्रभारियों की बैठक




सूरजपुर।आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लंबित स्थाई वारंटी तामीली में बढ़ोत्तरी, आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का निगरानी व गुण्डा हिस्ट्रीशीट खोलने एवं जिला बदर की कार्यवाही सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जाने हेतु रविवार 2 सितम्बर को पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री हिमांशु गुप्ता के द्वारा पुलिस कन्ट्रोल रूम सूरजपुर के सभाकक्ष में जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों की बैठक ली।
बैठक में आईजी सरगुजा श्री हिमांशु गुप्ता ने पुलिस के कार्यों में पारदर्शिता बरतते हुये निष्पक्ष एवं निर्भिक होकर कार्य करने, आपराधिक रिकार्ड छांटकर नये निगरानी एवं गुण्डा हिस्ट्रीशीट खोलने, जिला बदर की कार्यवाही सुनिश्चित कराने, लंबित स्थाई वारंटों की तामीली प्राथमिकता के आधार पर कराने, लंबित आपराधिक प्रकरणों को अनावश्यक पेंडिंग न रखने के निर्देश दिये। इस दौरान आईजी श्री गुप्ता ने एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को आगामी विधानसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में आदर्श आचार संहिता एवं चुनाव संबंधी अधिनियमों की जानकारी देने हेतु कार्यशाला का आयोजन करने, बिना नम्बर के चले रहे वाहनों, वाहनों में सायरन व हुटर लगाकर चल रहे वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिन पुलिस के अधिकारी कर्मचारियों का वोटर आईडी नहीं है वे अनिवार्य रूप से बनवा ले क्योंकि वोटिंग का अधिकार सभी को प्राप्त है पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी चुनाव के दौरान जिले के विभिन्न मतदान केन्द्र पर ड्यिूटी करते है उन्हें बैलेट पेपर की सुविधा दी जायेगी जिससे माध्यम से वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज श्री हिमांशु गुप्ता ने प्रमुख रूप से कहा कि आमजनता से मधुर संबंध स्थापित करें, सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी पूर्वक करें, अधिनस्थ अधिकारी/कर्मचारी से बेहतर कार्य लिये जावें, थाना प्रभारियों को थाना के कार्यो में बेहतर रूचि लेकर कार्य करने, समंस वारंट का तामीली अधिक से अधिक कराने तथा 20 प्रतिशत से अधिक अदम तामील होने पर संबंधित थाना प्रभारियों के विरूद्व कार्यवाही के निर्देश दिये। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभुरकर, सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी, एसडीओपी सूरजपुर मनोज धु्रव, डीएसपी मुख्यालय निमिषा पाण्डेय, एसडीओपी ओड़गी धु्रवेश जायसवाल, जिले के सभी थाना/चौकी प्रभारी सहित अन्य पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।