शुक्रवार, 28 जुलाई 2023

ट्रेक्टर ट्रॉली चोरी करने वाले अर्न्तराज्जीय गिरोह का पर्दाफाश। 12 लाख रूपये कीमत के 1 ट्रेक्टर इंजन, 4 ट्रेक्टर ट्राली, 2 मोटर सायकल जप्त, 5 आरोपी गिरफ्तार

  • आरोपियों ने तीन जिले में चोरी की वारदात को दिया था अंजाम 

सूरजपुर। दिनांक 24.07.2023 को ग्राम रगदा निवासी धनेश्वर राजवाड़े ने चौकी बसदेई में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके दुकान का ताला तोड़कर 7 हजार रूपये नगदी व ट्रेक्टर का चाभी निकालकर घर के सामने खड़ी ट्रेक्टर क्र. सीजी 29 एएफ 5255 को कोई अज्ञात व्यक्ति चोरी कर ले गया है। रिपोर्ट पर चौकी बसदेई में अपराध क्र. 318/23 धारा 347, 380 भादसं. के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। आईजी सरगुजा रेंज श्री रामगोपाल गर्ग के सतत् मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री आई कल्याण एलिसेला ने अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश चौकी प्रभारी बसदेई बृजेश यादव को दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल के मार्गदर्शन में चौकी बसदेई पुलिस ने विवेचना और घटना स्थल के मुआयना किया, प्रतीत हुआ कि चोरी हुई नहीं है बनावटी घटना स्थल दिखाया जा रहा है। जिसके आधार पर प्रार्थी से पूछताछ करने पर उसने संतोषजनक जवाब नहीं दिया जिस पर शंका होने पर कड़ाई से पूछताछ करने पर बताया कि 23 जुलाई को ट्रेक्टर की ट्राली चोरी करने के लिए संतोष सिंह निवासी खरूहा को बुलाया जिसके साथ रामलखन उर्फ कुनई व 1 अन्य व्यक्ति आए जहां चारों ने मिलकर भटगांव क्षेत्र से एक ट्रेक्टर का ट्राली चोरी कर अपने ट्रेक्टर से खींचकर अम्बिकापुर की ओर ले जा रहे थे उसी दौरान पुलिस गश्त को देखकर लटोरी जंगल में ट्राली और इंजन को छुपा दिए और धनेश्वर के द्वारा उक्त चोरी की घटना से बचने के लिए झूठी रिपोर्ट चौकी बसदेई में अपने ट्रेक्टर इंजन चोरी करने संबंधी दर्ज कराना बताया। मामले में आरोपी धनेश्वर राजवाड़े पता दरियर प्रसाद उम्र 27 वर्ष निवासी रगदा, संतोष सिंह पिता बबलू सिंह उम्र 35 वर्ष ग्राम खरूहा, थाना जैतपुर, जिला शहडोल मध्यप्रदेश व रमेश सिंह पिता बीरन सिंह पाव उम्र 32 वर्ष ग्राम छोटकी टोला, थाना जैतपुर, जिला शहडोल को पकड़ा गया जिनके निशानदेही पर एक ट्रेक्टर इंजन व चोरी का ट्राली को लटोरी से बरामद किया गया।
            पुनः कडाई से पूछताछ पर आरोपी धनेश्वर राजवाड़े ने बताया कि अपने साथी संतोष, रमेश सिंह, विनोद सिंह, दीपक सिंह व 3 अन्य के साथ मिलकर करीब 1 माह पूर्व ग्राम परसपारा थाना सूरजपुर क्षेत्र से 1 ट्रेक्टर ट्राली, करीब 15 दिन पूर्व ग्राम चुनगढ़ी, थाना भटगांव क्षेत्र से 1 ट्रेक्टर ट्राली, एक माह पहले सूरजपुर दुर्गा पंडाल के पास से 1 मोटर सायकल सीजी 15 सीएक्स 0394, 2 माह पहले जिला कोरिया के नागपुर से 1 ट्रेक्टर ट्राली, बैकुण्ठपुर खाड़ा से 1 ट्रेक्टर ट्राली एवं रनई-पटना से 1 ट्रेक्टर ट्राली, करीब 3 माह पहले अम्बिकापुर-बिलासपुर मार्ग से 2 नग ट्रेक्टर ट्राली चोरी करना बतायां। जिसके बाद पुलिस टीम ने दबिश देकर आरोपी विनोद सिंह पिता ललन सिंह उम्र 26 वर्ष ग्राम लेटरिया, थाना जैतपुर, जिला शहडोल, दीपक सिंह पिता स्व. सोमार साय उम्र 35 वर्ष ग्राम तेन्दुआ, थाना पटना जिला कोरिया को पकड़ा।
            आरोपियों के निशानदेही पर ट्रेक्टर ट्रॉली चोरी करने में प्रयुक्त ट्रेक्टर इंजन क्र. सीजी 29 एएफ 5255, चोरी का 1 नग मोटर सायकल, 4 नग ट्रेक्टर ट्रॉली एवं घटना में प्रयुक्त 1 मोटर सायकल कीमत करीब 12 लाख रूपये को जप्त कर 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जिला सरगुजा व कोरिया पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है। इस कार्यवाही में चौकी प्रभारी बसदेई बृजेश यादव, एएसआई लक्ष्मी प्रसाद गुप्ता, मानिकदास, प्रधान आरक्षक आनंद सिंह, लखेश साहू, इसित बेहरा, थॉमस मिंज, आरक्षक देवदत्त दुबे, अमित सिंह, अभय तिवारी, गोरेश्वर पैंकरा, ओमप्रकाश सिंह, निलेश जायसवाल व प्रदीप सोनवानी सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।