बुधवार, 11 नवंबर 2020

सूरजपुर पुलिस ने चोरी के 77 हजार रूपये कीमत के सामग्री बरामद कर 3 को किया गिरफ्तार................

सूरजपुर। दिनांक 05 अक्टूबर 2020 को वार्ड क्रमांक 12 केतका रोड़ निवासी श्री के.के.अग्रवाल के घर के बाड़ी में बने कमरे का ताला तोड़कर किसी अज्ञात व्यक्ति ने कमरे में रखे 50 हजार रूपये कीमत बर्तन चोरी करने की रिपोर्ट 6 अक्टूबर को थाना सूरजपुर में किए जाने पर अपराध क्रमांक 401/20 धारा 457, 380 भादवि का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। दूसरे मामले में 01 नवम्बर को मेन रोड़ निवासी पवन डोसी के कमरे का ताला तोड़कर किसी अज्ञात व्यक्ति ने 1 एचपी का समरसिबल पम्प, वायर, पुरानी टीव्ही, सिलाई मशीन सहित अन्य वस्तुएं चोरी की गई। तीसरे मामले में 3 नवम्बर को राहुल केजरीवाल के घर के पीछे बाड़ी कुआं में लगे हाफ एचपी का टूल्ले पम्प को चोरी कर ले जाने के मामलों में धारा 457, 380 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व विवेचना में लिया गया।
          चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने पुलिस अधिकारियों को रात्रि गश्त प्रभावी तरीके से करने, संदिग्धों की जांच एवं सूचना प्रणाली को मजबूत बनाने के निर्देश दिए थे।
          चोरी के मामले की विवेचना के दौरान जांच कर रही कोतवाली की पुलिस टीम ने मुखबीर की सूचना पर संदेही राहुल साहू उर्फ कल्लू, राजकुमार सिंह व सन्नी पासवान को तलब कर बारीकी से पूछताछ किए जाने पर बताए कि वार्ड क्रमांक 12 केतका रोड़ के घर बाड़ी में बने कमरे का ताला तोड़कर चोरी करना स्वीकार किया जिनके निशानदेही पर 6 नग पीतल का गंज, 2 नग पीतल का सुपली, 01 नग पीतल का गधरा, 1 नग एल्युमिनियम का परात कीमत 40 हजार रूपये का बरामद किया गया। पवन डोसी के यहां हुई चोरी में राहुल साहू उर्फ कल्लू व राजकुमार सिंह द्वारा 1 समरसिबल पम्प, वायर, 1 रंगीन टीव्ही, 1 गैस कटर कीमत 35 हजार रूपये एवं राहुल केजरीवाल के यहां हुए चोरी में राहुल साहू उर्फ कल्लू पिता रामअवतार साहू उम्र 20 वर्ष निवासी साहू गली सूरजपुर से 1 हाफ एचपी का टूल्लू पम्प कीमत 2 हजार रूपये कुल मशरूका 77 हजार रूपये का बरामद कर तीनों को विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।
          इस कार्यवाही में एसआई हिम्मत सिंह शेखावत, एएसआई गजपति मिर्रे, प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैंकरा, राजकुमार नायक, आरक्षक रावेन्द्र पाल, सुरेश साहू, गौतम दुबे, महिला आरक्षक बालकुमारी मिंज, सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।