रविवार, 1 दिसंबर 2019

चोरी के 1 लाख कीमत के सबमर्सिबल पम्प सहित 2 गिरफ्तार, कोतवाली पुलिस की कार्यवाही........


सूरजपुर। 30 नवम्बर को ग्राम देवनगर निवासी राजस्व निरीक्षक मोहम्मद इसराईल पिता नबी जान ने थाना सूरजपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके कल्याणपुर स्थित बाड़ी से 25 नवम्बर 2019 के रात्रि में गांव के राकेश एवं अर्जुन ने सौर उर्जा से चलने वाले सबमर्सिबल पम्प को चोरी कर लिए है रिपोर्ट थाना सूरजपुर में धारा 379, 34 के तहत् मामला पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया। मामले की जानकारी से थाना प्रभारी धर्मानंद शुक्ला ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा को अवगत कराया जिस पर उन्होंने तत्काल पुलिस टीम को आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

कोतवाली प्रभारी के निर्देश पर एसआई अजहरूद्धीन पुलिस टीम के साथ तत्काल ग्राम देवनगर पहुंचे और आरोपी राकेश पनिका एवं अर्जुन पनिका को उनके गांव में घेराबंदी कर पकड़ा। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि दोनों साथ में मिलकर 25 तारीख की रात्रि में राजस्व निरीक्षक इसराईल के कल्याणपुर स्थित बाड़ी से सबमर्सिबल पम्प को चोरी कर पम्प को राकेश के घर में छुपाकर रखा गया है। पुलिस टीम ने इनके निशानदेही पर चोरी हुए सौर उर्जा से चलने वाले सबमर्सिबल पम्प कीमत 1 लाख रूपये को बरामद करते हुये आरोपी राकेश पनिका पिता सोनसाय उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम देवनगर एवं अर्जुन पनिका पिता विष्णु प्रसाद उम्र 22 वर्ष ग्राम देवनगर, थाना सूरजपुर को विधिवत् गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, एसआई अजहर उद्धीन, प्रधान आरक्षक बिसुनदेव पैंकरा, सुरेन्द्र सिंह, आरक्षक रामकुमार नायक, कैलाश यादव एवं रावेन्द्र पाल सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।