शुक्रवार, 11 अक्तूबर 2019

पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा ने जिले के थाना व चौकी प्रभारियों की ली क्राईम मीटिंग.........



अच्छे कार्यो हेतु रहे तत्पर, आपात स्थिति से निपटने तैयार रखे प्लान

कर्मचारियों की समस्या से अवगत हो निराकरण हेतु दे जानकारी

बगैर अनुमति कार्यस्थल न छोड़ने थाना-चैकी प्रभारियों को दी सख्त हिदायत

सूरजपुर। थानों में लंबित अपराध, शिकायतों की विस्तृत जानकारी लेकर उनके निराकरण में तेजी लाने, सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् किये गये कार्यो की समीक्षा, समंस वारंट की तामिली का स्तर में बढ़ोत्तरी एवं जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने तथा अपराध पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने जिले के पुलिस अधिकारियों की क्राईम मीटिंग शुक्रवार 11 अक्टूबर को जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में ली।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने थाना चौकी प्रभारियों से पुराने लंबित सभी अपराधों की विस्तृत जानकारी ली और थाना प्रभारियों को उनके निराकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये इसी प्रकार उन्होंने लंबित चालान एवं शिकायतों की विधिसम्मत जांच कर निराकरण करने के निर्देश दिए। सीएसपी व एसडीओपी को प्रत्येक दिवस रात्रि में 2 घण्टे थाना-चौकी में बैठने और लंबित अपराध, चालान व शिकायतों की समीक्षा करते हुए निराकरण कराने को कहा। आगामी नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में वृद्वि करने, अधिनस्थों को अच्छे कार्यो हेतु प्रोत्साहित कर बेहतर कार्य लिए जाने एवं उनसे नियमित तौर पर दिनचर्या के कार्यो, उनकी समस्या से अवगत हो निराकरण हेतु अवगत करानेे के निर्देश दिए। उन्होंने थाना-चौकी प्रभारियों को कहा कि सदैव अच्छे कार्यो हेतु तत्पर रहे और उसे करें, बैंकों की नियमित चेकिंग एवं उसके आसपास पुलिस बल की मौजूदगी बनाए रखे, बैंक के शाखा प्रबंधकों से मुलाकात कर बैंक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित कराने, निगरानी बदमाशों की नियमित जांच किए जाने, सूचना तंत्र को मजबूत करने तथा जिन स्थानों पर ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती है उन जगहों पर दुर्घटना होने से बचाव के उपाय किये जाने तथा नियमित व प्रभावी रूप से पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये है। बैठक में कई मामलों के फरार आरोपी दिगर राज्य के होने की जानकारी पर उन्होंने नियमानुसार अनुमति प्राप्त कर पुलिस टीम को जल्द रवाना किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने प्रमुख रूप से कहा कि व्हीसीएनबी थाना का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है उसका रख-रखाव व संधारण अच्छी होनी चाहिए, थाना-चौकी प्रभारी बगैर अनुमति के अपने कार्यक्षेत्र को न छोड़े, अवैध नशीली दवाओं तथा मादक पदार्थ के कारोबार को जड़ से उखाड़ फेंकने हेतु सार्थक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने आपात स्थिति से निपटने हेतु थाना-चैकी प्रभारियों को कन्टेन्जेंसी प्लान बनाकर रखने के निर्देश दिए।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, डीएसपी अजाक बालसाय केरकेट्टा, जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारी, जिले के थाना चौकी प्रभारी सहित पुलिस के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।