बुधवार, 28 अगस्त 2019

स्कूली वाहनों में सुरक्षा के उपकरण रखे मौजूद अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही.............


सूरजपुर। स्कूली बसों एवं अन्य स्कूली वाहनों में सुरक्षा मानकों हेतु माननीय सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा गाईड लाईन निर्धारित किया गया है। गाईड लाईन का पालन स्कूल बस के संचालकों एवं स्कूली बस चालकों के द्वारा की जा रही है अथवा नहीं यह सुनिश्चित कराने मंगलवार 27 अगस्त को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर की अध्यक्षता में जिला परिवहन अधिकारी अतुल अतइया की उपस्थिति में जिला पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित हुई। जिसमें साधुराम विद्या मंदिर, ग्लोबल पब्लिक स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, सहित कई स्कूल के संचालक एवं स्कूली वाहन चलाने वाले वाहन चालकगण उपस्थित रहे।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर ने स्कूल संचालकों से उनके स्कूल में संचालित स्कूल बसों एवं स्कूली वाहनों लगे सुरक्षा उपकरण की जानकारी ली। स्कूल संचालक एवं वाहन चालकों को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के गाईड लाईन का कड़ाई से पालन करने की समझईश दी। उन्होंने स्कूली वाहन में क्षमता से अधिक बच्चों को नहीं बैठाने, वाहन में स्पीड गवर्नर, सीसीटीव्ही कैमरा, फस्टेड बाक्स, फायर सेफ्टी, सहित अन्य उपकरण लगाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। बैठक में आटो चालक भी उपस्थित थे जिन्हें क्षमता से अधिक सवारी व सवारी वाहन में माल नहीं ढोने, सड़क किनारे अव्यवस्थित वाहनों को खड़ा न करने की समझाईश दी। उन्होंने स्कूली बसों हेतु जारी गाईड लाईन का पालन नहीं किए जाने पर पुलिस एवं परिवहन विभाग के द्वारा आगामी दिनों में नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने की बात कही।
इस दौरान यातायात प्रभारी रमेश चंद्र राय, एसआई परवीन धुर्वे, प्रधान आरक्षक बालमुकुन्द पाण्डेय, आरक्षक मोरिस खाखा सहित स्कूल एवं आटो चालकगण उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।