मंगलवार, 16 जुलाई 2019

थाना प्रभारी विश्रामपुर ने स्कूली बच्चों को दी नैतिक शिक्षा की जानकारी........

ग्रामीणजन, स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ निकाली नशा मुक्ति रैली

सूरजपुर। नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी से छात्र-छात्राओं, युवकों एवं ग्रामीणजनों को अवगत कराने विश्रामपुर के थाना प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय पहले तो स्कूल पहुंचकर छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उन्हें नैतिक शिक्षा की जानकारी दी और नशे के दुष्प्रभाव के बारे में स्कूली छात्र-छात्राओ को विस्तार पूर्वक बताया और स्कूली छात्र-छात्राओं, गांव के पुरूष एवं महिलाओं के साथ नशा मुक्ति अभियान रैली निकाली। 
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व सीएसपी डी.के.सिंह के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय मंगलवार 16 जुलाई को माध्यमिक शाला कुरूवां पहुंचे और स्कूली छात्र-छात्राओं से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम जाना और उन्हें नैतिक शिक्षा की जानकारी देते हुए कहा कि नशा वह बीमारी है जिसके कारण घर उजड़ जाते है, नशे का सेवन करने वाला व्यक्ति कई तरह के बीमारियों से ग्रसित हो जाता है, नशा जानलेवा है इससे दूर रहने में व्यक्ति की भलाई है। स्कूली छात्र-छात्राओं ने अपने बीच थाना प्रभारी को उपस्थित पाकर काफी उत्साहित दिखे। थाना प्रभारी ने स्कूली छात्र-छात्राओं, गांव के पुरूष एवं महिलाओं के साथ नशा मुक्ति अभियान के तहत् रैली निकालकर नशीले पदार्थ के सेवन से होने वाली बीमारियों एवं नशे की तल से दूर रहने एवं नशे के कारोबार की सूचना तत्काल पुलिस तक पहुंचाने का आव्हान किया। रैली में उपस्थित छात्र-छात्राओं, ग्रामीणजनों को साईबर क्राईम एवं वर्तमान में हो रहे धोखाधड़ी की जानकारी से अवगत कराया और उन्हें सावधान रहने की समझाईश दी।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।