रविवार, 7 जुलाई 2019

नगर में हुए दो चोरियों का कोतवाली पुलिस ने किया खुलासा, 4 आरोपी गिरफ्तार

सूरजपुर। गत् 20 जून को मिश्रागली सूरजपुर निवासी आकाश सिंह ने थाना सूरजपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके बस स्टैण्ड में स्थित आकाश फोटो काॅपी दुकान का शटर का ताला तोड़कर किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा फोटो काॅपी प्रिंटर, एक प्रिंटर मशीन, कैमरा एवं नगदी रकम चोरी कर लिया गया है कि रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध अपराध क्रमांक 209/19 धारा 457, 380 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया तथा 5 जुलाई को ग्राम तिलसिवां निवासी सत्यनारायण पिता स्व. बालकृष्ण ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि गत् 22 जून को रेड़ नदी छठ घाट के पास से होण्डा ड्रीम सोल्ड मोटर सायकल को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा चोरी कर लिए जाने कि रिपोर्ट पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्व अपराध क्रमांक 228/19 धारा 379 भादवि के तहत् मामला पंजीबद्व किया गया। दोनों मामलों की सूचना से पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को अवगत कराए जाने पर उन्होंने नगर में चोरी की वारदात पर अंकुश लगाने एवं आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तार करने तथा आदतन व संदेही व्यक्तियों से कड़ाई से पूछताछ करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन एवं सीएसपी डी.के.सिंह के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस की टीम के द्वारा शहर के संदेहियोें से बारीकी से पूछताछ किया गया जो संदेही आरोपी कुलदीप साहू पिता अषोक साहू उम्र 20 वर्ष सा0 पुराना बाजार पारा सूरजपुर से पूछताछ किए जाने पर चोरी की दोनों वारदात को अंजाम देना स्वीकार करते हुए अपने मेमोरेण्डम कथन में बताया कि योजनाबद्ध तरीके से अपने दो दोस्त विनय हथगेन एवं गणेश गुप्ता के साथ चोरी की वारदात को अंजाम दिया। पहली घटना 20 जून को रात्रि में अपने दोनों दोस्तों के साथ मिलकर बस स्टैण्ड स्थित आकाश फोटो कापी दुकान के सटर का ताला हथौड़ा से तोड़कर दुकान के भीतर प्रवेष कर फोटो काॅपी प्रिंटर सहित अन्य सामग्री की चोरी करना तथा 22 जून को ग्राम तिलसिवां निवासी सत्यनारायण की होण्डा ड्रीम सोल्ड मोटर सायकल को रेड़ नदी छठ घाट के पास चोरी करना बताया। आकाश फोटो कापी दुकान से चोरी की गई 2 नग प्रिन्टर को ग्राम करौंटी थाना झिलमिली निवासी 35 वर्षीय श्यामलाल गुप्ता पिता रामसागर गुप्ता को 10 हजार रूपये में बिक्री करना बताया जो पुलिस टीम के द्वारा 2 नग प्रिन्टर को श्यामलाल गुप्ता से जप्त किया गया एवं प्रकरण में धारा 411 भादवि जोड़ी गई। सत्यनारायण की चोरी हुई मोटर सायकल को कुलदीप साहू अपने घर के पीछे छिपाकर रखा था जिसे पुलिस टीम के द्वारा जप्त किया गया। पुलिस टीम ने चोरी की 62 हजार रूपये की सामग्री को जप्त कर प्रकरण में 04 आरोपी क्रमशः पुराना बाजारपारा, थाना सूरजपुर निवासी 20 वर्षीय कुलदीप साहू पिता अषोक साहू, 21 वर्षीय विनय हथगेन पिता स्व. भोलादास हथगेन, 21 वर्षीय गणेश गुप्ता पिता श्रीरामू गुप्ता एवं ग्राम करौंटी थाना झिलमिली निवासी 35 वर्षीय श्यामलाल गुप्ता पिता रामसागर गुप्ता के विरूद्व अपराध सबूत पाए जाने पर विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी सूरजपुर विकेश तिवारी, एसआई गणेश राम चैहान, प्रधान आरक्षक राहुल गुप्ता, रामनिवास तिवारी,आरक्षक राजकुमार पासवान, रामकुमार नायक, चन्द्र प्रकाश साहू, अजीत सिंह,रोशन सिंह सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।