शुक्रवार, 5 जुलाई 2019

भगवानपुर-खुर्द में हुए अंधे कत्ल का खुलासा 01 आरोपी गिरफ्तार, जयनगर पुलिस की कार्यवाही


सूरजपुर। दिनांक 03.04.19 को सूचना मिला कि ग्र्राम सोनगरा पेट्रोलपंप में काम करने वाला महेन्द्र राजवाड़े आ. रामदयाल उम्र 24 वर्ष सा. भूवनेश्वरपुर थाना रामानुजनगर जो रात को सोनगरा पेट्रोल पंप के मालिक अभिषेक सिंह के मकान जो ग्राम भगवानपुर खुर्द में स्थित है, का देखरेख भी करता था जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति हत्या कर शव को बाॅउण्ड्रीवाॅल के पीछे झाड़ी में छिपाकर रखा है कि सूचना शिवानंदन राजवाड़े उर्फ बल्चू सोनगरा पेट्रोल पम्प के संचालक के द्वारा थाना जयनगर में दिए जाने पर अपराध क्र. 150/19 धारा 302, 201 भादवि व मर्ग क्र. 67/19 धारा 174 जा.फौ. कायम कर विवेचना जांच कार्यवाही में लिया गया। 
मामले की गंभीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के द्वारा घटना स्थल को सील करने हिदायत दिये। दिनांक 03.07.19 के रात्री से ही पुलिस उक्त निर्माणाधीन मकान को अपने कब्जे में लेकर रात्री में पुलिस टीम तैनात कर रखी थी। प्रातः 06ः00 बजे एसडीओपी मनोज ध्रुव, थाना प्रभारी दीपक पासवान अपनी टीम के साथ घटना स्थल पर आकर डाॅग स्क्वार्ड टीम, वैज्ञानिक अधिकारी एस.के.सिंह, फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट श्री किस्पोट्टा के साथ पुलिस अधीक्षक श्री जी.एस.जायसवाल मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का मुआयना कर पुलिस टीम को सभी बिन्दुओं पर बारीकी से जांच करने के निर्देष दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीष राठौर, सीएसपी डी.के.सिंह एवं एसडीओपी सूरजपुर मनोज ध्रुव ने भी मौके पर पहुंचकर प्रत्येक बिन्दुओं पर पुलिस टीम के साथ स्वयं भी जांच में लगे रहे। पुलिस टीम ने निर्देषों का पालन करते हुए घटना स्थल का निरीक्षण किये जहां बारीक से चीजों का निरीक्षण करते हुये भौतिक साक्ष्यों को इकट्ठा किये जहां पर मृतक महेन्द्र राजवाड़े के शव के पास एक हथौड़ा भी बरामद हुआ। सभी तथ्यों का निरीक्षण करते हुये अनुसंधान को आगे बढ़ाया जा रहा था, मृतक से संबंधित सभी लोगों से पूछताछ की जा रही थी सूचनाकर्ता बल्चू उर्फ शिवानंदन राजवाड़े जो सोनगरा पेट्रोल पंप का मैनेजर है उसने बताया कि मृतक के पास सुशील यादव द्वारा दिया गया चेक 6,000/- रूपए का था जो घर पर नहीं था। दिनांक 03.07.19 को क्लियरेंस के लिए लगाया था जो बैलेेंस नहीं होने से बाउंस हुआ जो मेसेज, चेक देने वाले सुशीला यादव के पति के पास आया जिसने पेट्रोल पंप के मैनेजर बल्चू को बताया बुल्चू ने उक्त सूचना थाना प्रभारी दीपक पासवान को बताया जिस पर तत्काल स्टेट बैंक से संपर्क कर पूछने पर बताया गया कि वह भोपाल से उक्त चेक के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सकती है जिसके आधार पर मेल भेजकर जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त चेक सेंट्रल बैंक आॅफ अम्बिकापुर में क्लियरेंस के लिए लगाया जो किसी सहजाद नाम से लगा है तत्काल उक्त सहजाद के संबंध में पूछताछ पर पता चला कि शिवपुर के सोनू को ही सहजाद बोलते है जिसे हिरासत में लाकर घटना के संबंध में हिम्मत अमली से पूछताछ करने पर जुर्म स्वीकार करते हुये बताया कि दिनांक 01.07.19 को मृतक महेन्द्र राजवाड़े के पास आया था जो खाना बनाते समय गाली-गलौज हो जाने से अचानक प्रकोपन में आकर उसको हथौड़े से सिर पर मार दिया उसके बाद पैर और सिने में भी चोंट किया और मृतक के हत्या करनेे के बाद इसके बाॅडी को कम्बल में बांधकर बाउण्ड्री वाॅल के पीछे बाड़ी में छुपाया था और उसके घर में रखे टी.व्ही. और सेट आॅफ बाॅक्स को दूसरे दिन मंगलवार को अपने रिश्तेदार सहजाद उर्फ छोटे निवासी ईरानी मोहल्ला अम्बिकापुर के घर में यह कहते हुये साथ लेकर गया कि मेरा काम सोनगरा पेट्रोल पंप में लग गया है टी.व्ही. को कुछ दिन रखे रहो और मृतक के मोबाईल को अपने घर के अलमारी में रखना बताया गया जो उसके निशानदेही पर बरामद किया गया है। प्रकरण में आरोपी सोनू उर्फ सहजाद खान पिता अनवारूल उम्र 30 वर्ष ग्राम षिवपुर, थाना रामानुजनगर के विरूद्व अपराध सबूत पाए जाने पर विधिवत् गिरफ्तार किया गया।
कार्यवाही में एसडीओपी सूरजपुर मनोज ध्रुव, थाना प्रभारी जयनगर दीपक पासवान, थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, एसआई विनित पाण्डेय, सुनीता भारद्वाज, एएसआई देवनाथ चैधरी, बिराट बिसी, नवल किशोर दूबे, आरक्षक युवराज यादव,इमरान खान, परदेशी चंद्रा, चंद्रप्रकाश पाल, दीपक दूबे, शैलेष राजवाड़े, जयप्रकाश यादव, हरिओम पाण्डेय, सत्यनारायण सिंह, अनिल , बंधू सारथी, मदन पैंकरा एवं महिला नगर सैनिक कमला राजवाड़े सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।