शनिवार, 18 मई 2019

नाबालिगों को भगाकर ले जाने वाले 2 गिरफ्तार, रामानुजनगर पुलिस की कार्यवाही।

सूरजपुर: गत् 16 मई को ग्राम पटना बछियाबांध पारा थाना रामानुजनगर निवासी देव सिंह पिता बोधन सिंह ने थाना रामानुजनगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसके नाबालिग 16 वर्षीय पुत्र 15 मई को घर से बिना बताए कही चला गया है तथा उसी गांव के सहदेव सिंह ने भी रिपोर्ट दर्ज कराया कि इसका 16 वर्षीय नाबालिग पुत्र भी 15 मई को घर से बिना बताए कहीं चला गया है सूचना मिलने पर रामानुजनगर पुलिस ने पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को हालात से अवगत कराया जिस पर उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुये अपराध दर्ज करने व जांच टीम गठित करते हुए त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। एसडीओपी प्रेमनगर चंचल तिवारी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी रामानुजनगर द्वारा दोनों मामले में अलग-अगल अपराध क्रमांक 95/16 धारा 363, 370 भादवि एवं अपराध क्र. 96/19 धारा 363, 370 भादवि का पंजीबद्व कर विवेचना में लिया। पतासाजी के दौरान गुम बालकों को कटनी मध्यप्रदेश में होने की सूचना मिली जो रामानुजनगर पुलिस के द्वारा कटनी पुलिस को सूचना देते हुए पुलिस टीम के साथ कटनी रवाना होकर गुम बालकों को आरोपी प्रदुमन पटेल पिता इन्द्रभान पटेल उम्र 19 वर्ष साकिन महुदर, थाना रामपुर बाघेलाम जिला सतना (मध्यप्रदेश) हाल मुकाम सुपरवाईजर गोंगलू एग्रो प्राईवेट लिमिटेड दोडम्बे मनमाड़, जिला नासिक महाराष्ट्र के कब्जे से बोधन सिंह के नाबालिक पुत्र को एवं सहदेव सिंह के नाबालिग पुत्र को बहला-फुसलाकर मजदूरी कराने के उद्देश्य से ले जाते समय रेलवे स्टेशन कटनी से बरामद किया गया। इस मामले में आरोपी संतलाल पिता रामसुन्दर उम्र 23 वर्ष साकिन पटना भूरीपारा, थाना रामानुजनगर की भी संलिप्तता पाई गई। पुलिस ने आरोपी प्रदुमन पटेल एवं संतलाल को विधिवत् गिरफ्तार किया है। 
उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी रामानुजनगर विकेश तिवारी, एसआई बी.डी.यादव, एएसआई विराट विशी, प्रधान आरक्षक रविन्द्र भारती, आरक्षक अमलेश्वर कुमार एवं मोहम्मद अकरम सक्रिय रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।