मंगलवार, 2 अप्रैल 2019

आईजी सरगुजा ने सूरजपुर जिले के थानों का किया आकस्मिक निरीक्षण


* आईजी ने प्रतापपुर व रमकोला में किया वृक्षारोपण।

* लटोरी के स्थैतिक निगरानी दल को किया चेक।

सूरजपुर। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले की पुलिस के द्वारा की जा रही कार्यवाहियों, रिकार्ड संधारण, चुनाव हेतु बाहर से आने वाले फोर्स की रूकने की व्यवस्था का जायजा लेने, स्थैतिक निगरानी दल के कार्यों को चेक करने सोमवार 01 अप्रैल को आईजी सरगुजा श्री के.सी.अग्रवाल ने सूरजपुर जिले के थाना झिलमिली, प्रतापपुर, रमकोला, चंदौरा एवं चौकी चेन्द्रा का आकस्मिक निरीक्षण किया इस दौरान पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल भी मौजूद रहे। 
निरीक्षण के दौरान आईजी सरगुजा श्री अग्रवाल ने थाना-चौकी के रिकार्ड को देखा और सुधार के निर्देश दिए, थाना प्रभारियों से बल की जानकारी ली और उन्हें थाना भवन व परिसर में साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए। चौकी चेन्द्रा प्रभारी को चौकी परिसर में फलदार पौधे का वृक्षारोपण करने हेतु कहा। इसके बाद प्रतापपुर पहुंचकर थाना परिसर में निर्मित बैरक, जप्त किए गए वाहनों का जायजा लेते हुए बैरक की साफ-सफाई करा बल के रहने योग्य बनाने, पुराने जप्त वाहनों पर अपराध क्रमांक, धारा लेख कराने के साथ ही जप्त वाहनों का निराकरण शीघ्र कराने के अलावा निगरानी एवं माफी बदमाशों को चेक करने के निर्देश दिए। आईजी श्री अग्रवाल ने प्रधान आरक्षक मोहर्रिर से रोजनामचा के बारे में पूछा, गणना एवं गश्त की रवानगी देखी, निगरानी एवं माफी बदमाशों की चेकिंग का जायजा लिया। एसपी श्री जी.एस.जायसवाल ने एसडीओपी प्रतापपुर के आवास निर्माण की स्वीकृति मिलने की जानकारी दी जिस पर उन्होंने गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य कराने हेतु कहा। प्रतापपुर थाना परिसर के पीछे स्थित मैदान, पुलिस हेतु बनाए गए आवास का जायजा लिया और थाना प्रभारी को मैदान की साफ-सफाई कराते हुए परेड़ ग्राउण्ड के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। विपरीत परिस्थिति में बल की उपलब्धता तत्काल सुनिश्चित कराने की दिशा में थाना-चौकी में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को थाना परिसर या उसके आसपास निवास करने हेतु प्रोत्साहित किया।

रमकोला थाना पहुंचकर आईजी व एसपी ने थाने का रिकार्ड देखा, थाना में सीसीटीएनएस योजना के तहत आनलाइन एफआईआर सहित अन्य जानकारियां कम्प्यूटर में किस स्तर तक अपडेट है उसकी जानकारी सीसीटीएनएस के तहत कार्य करने वाले आरक्षकों से ली। रमकोला में मोबाईल एवं नेट कनेक्टिीविटी कमजोर होने की जानकारी पर उन्होंने एसपी सूरजपुर को इस दिशा में उचित उपाए करवाने हेतु कहा। 
आईजी श्री अग्रवाल ने रमकोला थाना परिसर में सोलर लाईट लगवाने एवं अधिकारी-कर्मचारियों के मनोरंजन व फिटनेश बनाए रखने हेतु बाॅलीबाल खेलने हेतु प्रोत्साहित किया। थाना प्रभारी को पुराने थाना भवन को कण्डम घोषित करा उसे जमीदोज करने, चुनाव ड्यिूटी हेतु आने वाले फोर्स की रूकने की व्यवस्था का जायजा लिया। चंदौरा थाने का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान आईजी श्री अग्रवाल ने एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल को थाना के चारों ओर पैरामीटर लाईट लगवाने हेतु कहा। थाना के वायरलेस सेट आपरेटरों को वायरलेस सेट डिजिटल मोड में रखने को कहा। 

आईजी व एसपी ने थाना परिसर प्रतापपुर व रमकोला में किया वृक्षारोपण


जिले के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान आईजी श्री के.सी.अग्रवाल व एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने थाना परिसर प्रतापपुर व रमकोला में वृक्षारोपण किया और अधिकारियों को पौधे की सुरक्षा एवं नियमित रूप से पानी देने के निर्देश दिए।

स्थैतिक निगरानी दल लटोरी को चेक किया


थाना-चौकी के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान आईजी सरगुजा श्री के.सी.अग्रवाल व एसपी सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल ने लटोरी स्थित स्थैतिक निगरानी दल के चेक पोस्ट का जायजा लिया। इस दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस के अधिकारी व जवान उपस्थित मिले जिन्हें आईजी सरगुजा ने सभी वाहनों का बारीकी से चेक कर निर्धारित रजिस्टर में जानकारी इन्द्राज करने, वाहन चेकिंग के दौरान अनिवार्य रूप से विडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए।इस दौरान डीएसपी मुख्यालय प्रकाश सोनी, एसडीओपी मंजूलता बाज, मनोज ध्रुव एवं राकेश पाटनवार उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।