मंगलवार, 2 अप्रैल 2019

6704 लोगों पर एमव्ही एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 15 लाख 16 हजार 9 सौ रूपये समन शुल्क अर्जित किया


* 85 हजार 210 रूपये कीमत के 510 लीटर महुआ व 90 लीटर अंग्रेजी शराब जप्त
* 4 लोगों के विरूद्ध आर्म्स एक्ट के तहत् हुई कार्यवाही
* 2 लोगों पर हुई एनडीपीएस एक्ट की कार्यवाही
* 1586 लोगों पर हुई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही
* 65 स्थाई एवं 173 गिरफ्तारी वारंटी भी धरे गये 



सूरजपुर। लोकसभा चुनाव हेतु आदर्श आचार संहिता के बाद से पुुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल निर्देशन में सूरजपुर जिले के थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा लगातार स्थाई एवं गिरफ्तारी वारंटी की धरपकड़ की जा रही है, इसके अलावा आदतन अपराधियों एवं बदमाशों पर सूक्ष्य निगाह रखने हेतु नये निगरानी व गुण्डा बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है। गत् दिवस जिले के निगरानी एवं गुण्डा बदमाशों की चेकिंग अभियान सूरजपुर पुलिस के द्वारा चलाया गया जिसके तहत् पुलिस के द्वारा लगभग सभी निगरानी एवं गुण्डा बदमाशों की चेकिंग की गई। कई निगरानी बदमाशों को पुलिस ने ट्रेस कर सफर करने के दौरान ही मौके पर जाकर चेक किया।


6704 लोगों पर हुई मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही, 15 लाख 16 हजार 9 सौ रूपये समन शुल्क अर्जित किया


आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सूरजपुर पुलिस एलर्ट है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देश पर आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से जिले के थाना-चौकी की पुलिस टीम नगर सहित सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाकर छोटे-बड़े वाहनों की बारीकी से चेकिंग करते हुए 6 हजार 7 सौ 4 वाहन चालक जो बिना हेलमेट लगाकर वाहन चलाने वालों, दो पहिया वाहन में तीन सवारी, बिना दस्तावेज एवं यातायात नियमों का उल्लघंन करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 15 लाख 16 हजार 9 रूपये का समन शुल्क अर्जित कर शासन के कोष में जमा किया। पुलिस के द्वारा चलाया जा रहा वाहन चेकिंग अभियान निरंतर जारी है।

85 हजार 210 रूपये कीमत के 510 लीटर महुआ व 90 लीटर अंग्रेजी शराब जप्त


12 से 31 मार्च के दरम्यान सूरजपुर जिले के थाना-चौकी की पुलिस टीम ने अभियान चलाकर एवं मुखबीर से प्राप्त सूचना के आधार पर शराब बेचने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 255 लोगों से 510 लीटर 36 एमएल महुआ शराब एवं 90 लीटर 796 एमएल अंग्रेजी शराब जिसकी कुल कीमत 85 हजार 2 सौ 10 रूपये का जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।

4 लोगों पर हुई आर्म्स एक्ट की कार्यवाही

जिले के थाना-चौकी प्रभारियों के द्वारा 04 आर्म्स  एक्ट के मामले पंजीबद्ध करते हुए आरोपियों से गड़ासा व तलवारें जप्त की है। जिनमें बसदेई चौकी क्षेत्र ग्राम शिवप्रसादनगर निवासी दिनेश देवांगन से 1 नग गड़ासा, सलका चौकी क्षेत्र के ग्राम श्यामपुर निवासी मिलन दास देवांगन से 1 नग तलवार, खड़गवां चैकी के ग्राम पाठकपुर निवासी संजय राजवाड़े से 1 नग तलवार सहित 1 अन्य व्यक्ति से 1 नग तलवार जप्त कर पुलिस ने इन चारों आरोपियों के विरूद्ध धारा 25, 27 आर्म्स  एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।

2 लोगों पर हुई एनडीपीएस एक्ट की कार्यवाही 


भटगांव थाना क्षेत्र में ग्राम कपसरा बनारस-अम्बिकापुर मुख्य मार्ग के पास पुलिस ने घेराबंदी कर मोटर सायकल में सवार ग्राम शारदापुर, थाना चलगली, जिला बलरामपुर निवासी 36 वर्षीय तईयब खान पिता अब्दुल जलील एवं 27 वर्षीय सद्दाम हुसैन उर्फ राजू पिता सवतक अली एवं ग्राम गजाधरपुर, चौकी लटोरी निवासी 22 वर्षीय गिरवर दास वैष्णव पिता ओंमकार दास के कब्जे से नशीली दवाई रेक्सोजेसिक, एविल एवं एविलिन इंजेक्शन कुल 175 नग कीमत 2286 रूपये एवं परिवहन में प्रयुक्त एक मोटर सायकल जप्त कर धारा 21बी एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।
बसदेई चौकी क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम कुसमुसी में ग्राम दवनकरा, थाना झिलमिली निवासी 22 वर्षीय अशोक यादव पिता रामकुमार यादव के पास से पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर 1 किलो अवैध मादक पदार्थ गांजा कीमत 8 हजार रूपये का जप्त कर धारा 20बी एनडीपीएस एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।

लायसेंसी शस्त्रों को जमा करने की जारी है कार्यवाही

आचार संहिता लगने के बाद से सूरजपुर पुलिस द्वारा विभिन्न थाना/चौकी क्षेत्र में निवासरत् शस्त्र लायसेंसधारी से उनके शस्त्रों को जमा कराया जा रहा है, केवल आवश्यक कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था में लगे लायसेंसी हथियारों को छोड़कर अन्य सभी शस्त्र थाना/चैकी में जमा ली गई है। 

1586 लोगों पर हुई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही

पुलिस ने अभियान चलाकर झगडेलू किस्म के व्यक्तियों, आदतन बदमाशों एवं संदिग्धों के विरूद्ध जाफता फौजदारी के विभिन्न धाराओं के तहत् 1395 प्रकरण में 1586 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए 1226 व्यक्तियों को बाण्ड ओव्हर (बंधपत्र) की कार्यवाही कराई है।

पुलिस ने अभियान चलाकर 238 वारंटियों को पकड़ा

वर्षों से फरार चल रहे स्थाई एवं गिरफ्तारी वारंट तामिली का अभियान चलाया गया जिसके तहत् जिले की पुलिस ने आचार संहिता के बाद से अब तक 65 स्थाई एवं 173 गिरफ्तारी वारंटियों को पकड़ा है।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।