शुक्रवार, 5 अप्रैल 2019

366 वाहन चालकों पर हुई एमव्ही एक्ट के तहत् कार्यवाही

सूरजपुर। यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले 366 वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस ने कार्यवाही करते हुए अस्सी हजार तीन सौ रूपये का समन शुल्क वसूल किया है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री जी.एस.जायसवाल के निर्देश पर जिले के थाना-चौकी की पुलिस ने चौक-चौराहों सहित विभिन्न स्थानों पर गुरूवार 4 अप्रैल को वाहन चेकिंग अभियान चलाया। पुलिस के द्वारा चलाए गए इस अभियान में बिना नंबर वाहन, बिना दस्तावेज, प्रेशर हार्न, ब्लैक फिल्म लगे वाहन एवं यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले 366 वाहन चालकों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत् कार्यवाही कर 80 हजार 3 सौ रूपये का समन शुल्क अर्जित किया है।
________________________________________________________________________

पुलिस ने किया 16 लीटर महुआ शराब जप्त 

सूरजपुर।ओड़गी थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम खर्रा निवासी कृपाल धोबी के द्वारा महुआ शराब बनाकर विक्रय करने हेतु रखे पाए जाने पर पुलिस ने 2 लीटर महुआ शराब जप्त कर आबकारी एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है। इसी प्रकार खड़गवां चैकी के ग्राम ख्ंदरपुर निवासी रजलाल खाखा से 4 लीटर, प्रतापपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मायापुर निवासी हीरालाल देवांगन से 3 लीटर, चांदनी थाना क्षेत्र के ग्राम टईयाघर निवासी जानक राम से 4 लीटर एवं ग्राम बिहारपुर निवासी उदासी देवांगन से 3 लीटर कुल 16 लीटर महुआ शराब कीमत 1600 रूपये का जप्त किया है।
पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के मामले में विश्रामपुर थाना के ग्राम शिवनंदनपुर निवासी विकास राजवाड़े एवं सूरजपुर के ग्राम पर्री निवासी अमित राजवाड़े के विरूद्ध भी आबकारी एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।
_________________________________________________________________________

पुलिस ने की 8 लोगों पर जुआ एक्ट की कार्रवाई

सूरजपुर। करंजी चौकी क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम करंजी निवासी प्रभाशंकर व 3 अन्य लोगों को हारजीत का दांव लगाकर जुआ खेलते पाए जाने पर पुलिस ने जुआ फड़ से 3500/- रूपये जप्त किया है। वहीं दूसरे मामले में ग्राम करंजी निवासी लखन राजवाड़े व 3 अन्य लोगों को जुआ खेलते पाए जाने पर पुलिस ने जुआ फड से 2850 रूपये जप्त किया है। दोनों मामलों आठों के विरूद्ध जुआ एक्ट के तहत् कार्यवाही किया है।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।