बुधवार, 28 जून 2017

क्राईम मीटिंग ले एसएसपी सूरजपुर ने दिये लंबित अपराधों में शीघ्र जांच करने के निर्देश


सूरजपुर।जिले के थाना चौकी प्रभारियों के द्वारा माहभर किये गये कार्यवाही की जानकारी लेने, तामील हुये समंस वारंट, लंबित अपराध, चालान, शिकायत, मर्ग, गुम इंसान के प्रकरणों की समीक्षा कर उसके निराकरण करने हेतु क्राईम मीटिंग में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.पी.साय  द्वारा अावश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।
इस दौरान उन्होंने पूर्व में हुये क्राईम मीटिंग के दौरान दिये गये निर्देशों पर की गई कार्यवाही की विस्तृत जानकारी लेकर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज हिमांशु गुप्ता के द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के तारतम्य में आवश्यक कार्यवाही करने, थाना प्रभारियों को संज्ञेय अपराध की सूचना व शिकायत पर तत्काल एफआईआर दर्ज करने, लंबित शिकायतों का त्वरित निराकरण करने, आॅपरेशन ‘‘तलाश’’ के दौरान गुमशुदा के प्रकरणों में दस्तयाब हुये बालक बालिकाओं की जानकारी लेकर लंबित गुम इंसान की पतासाजी करने हेतु पुलिस टीम रवाना करने, लंबित स्थाई वारंटों की तामीली में और वृद्धि करने, अपराधों की रोकथाम एवं पुलिस की प्रभावशीलता में वृद्धि हेतु सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कार्य करने, लंबित जप्ती माल का निराकरण यथाशीघ्र कराने, थाना चौकी परिसर में वृक्षारोपण करने, राजपत्रित अधिकारियों को थाना चौकी का आकस्मिक निरीक्षण कर पाये गये खामियों को अपने सामने दुरूस्त कराने के निर्देश दिये।
मीटिंग में एसएसपी सूरजपुर श्री साय ने शिकायत लेकर थाना चौकी आने वाले फरियादियों को शिकायत पावती पर शिकायत प्राप्ति दिनांक, शिकायत क्रमांक एवं निराकरण की संभावित तिथि लेख कर पावती देने, सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् पुलिस मित्र अभियान, शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों की समन्वय बैठक एवं अन्य जागरूकता के कार्यक्रम बेहतर तरीके से करने पर प्रसन्नता जाहिर की।
इस दौरान सीएसपी डी.के.सिंह, एसडीओपी प्रतापपुर आर.के.शुक्ला, रक्षित निरीक्षक रामप्रसाद पैकरा, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा, सूबेदार सनत ठाकुर, थाना प्रभारी तेजनाथ सिंह, अनूप एक्का, रामेन्द्र सिंह, प्रदुम्मन तिवारी, सी.पी.तिवारी, सी.आर.राजवाड़े, रूंगटूराम टोप्पो, स्पेशल पुलिस टीम प्रभारी सरफराज फिरदौसी, चौकी प्रभारी रामनरेश गुप्ता, राजेश तिवारी, कपिलदेव पाण्डेय, सुमन्त पाण्डेय, बृजनाथ साय पैकरा, एसआई आर.एम.यादव, एएसआई विमलेश सिंह, एस.आर.चैहान, हिम्मत सिंह शेखावत, रामाराम राठिया, डीएसबी प्रभारी शिवराम कुंजाम, एसआई जे.पी.लकड़ा, एस.पी.खाखा एवं एसआरसी प्रभारी आनंदराम पैकरा एवं शिकायत शाखा प्रभारी अमिताभ उपस्थित रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।