शुक्रवार, 17 मार्च 2023

जिला चिकित्सालय में तंबाखू उत्पाद निषेध दिवस का हुआ आयोजन।कोटपा अधिनियम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी किए गए सम्मानित

सूरजपुर शुक्रवार को जिला चिकित्सालय सूरजपुर में तंबाकू उत्पाद निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस.सिंह, डिप्टी कलेक्टर सह तहसीलदार वर्षा बसंल, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. सी.के.त्रिपाठी की मौजूदगी में कोटपा अधिनियम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले थाना भटगांव के एसआई सी.पी.तिवारी व चौकी प्रभारी खडगवां विमलेश सिंह सहित अन्य अधिकारियों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) के निर्देशन में माह जनवरी में जिले के थाना-चौकी की पुलिस के द्वारा तंबाकू नियंत्रण अधिनियम का उल्लंघन पाए जाने पर कोटपा अधिनियम के तहत 897 कार्यवाही करते हुए 1 लाख 79 हजार 400 रूपये का जुर्माना किया गया है। कार्यक्रम के दौरान प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला सूरजपुर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए चर्चा किया गया। जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों के द्वारा तंबाखू सेवन से होने वाली हानियों के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम डॉ राजेश पैकरा, टोबेको नोडल अधिकारी डॉ दीपक मरकाम, कार्यक्रम अधिकारी गणपत नायक, आरक्षक नरेन्द्र मिश्रा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।