शुक्रवार, 15 मई 2020

सूरजपुर कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने रेवटी बैरियर का लिया जायजा............

बैरियर पर पहुंचे मजदूरों को बसों से भेजी जा रही उनके मूल जिला।

सूरजपुर-बलरामपुर के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की रेवटी में हुई अंतरजिला बार्डर मीटिंग।

सूरजपुर। कोविड-19 के संक्रमण से नागरिकों को सुरक्षित रखने की मुहिम के तहत जिले के कलेक्टर श्री दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने बैरियर पर तैनात पुलिस जवानों, स्वास्थ्य अमला व कोरोना वारियर्स के तौर पर सेवा दे रहे अधिकारी-कर्मचारी के बीच पहुंचकर उनका मनोबल बढ़ा रहे है, साथ ही अन्तर्राज्जीय व अंतर जिला के बैरियर पर पड़ोसी राज्य के जिले के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के साथ बार्डर मीटिंग कर संक्रमण के प्रसार को रोकने एवं अपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने को लेकर बैठक कर रहे है ताकि एक-दूसरे जिले की प्रशासन व पुलिस आपसी समन्वय के साथ बेहतर रणनीति के तहत् कार्य कर सके।
          इसी कड़ी में गुरूवार 14 मई को सूरजपुर कलेक्टर श्री दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने सूरजपुर-बलरामपुर के बार्डर रेवटी बैरियर पहुंचे और बैरियत पर तैनात जवानों, स्वास्थ्य व प्रशासनिक अमले का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि हर समय मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कार्य करें, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे, जो भी मजदूर बैरियर पर पहुंचते है उनके सुविधाओं का ध्यान रखे, किसी को तकलीफ न हो यह सुनिश्चित करें, शासन-प्रशासन के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन की जाए।
           सूरजपुर कलेक्टर ने कहा कि बैरियर में अस्वस्थ्य व्यक्ति के आने पर उसका प्राथमिक उपचार की जाए, उन्हें दवा-भोजन उपलब्ध कराए और ऐसे मामलों में तत्काल अनुमति प्राप्त कर उन्हें उनके जिले भेजी जाए। बैरियर पर मजदूरों के पहुंचने पर उन्हें बसों के जरिए उनके जिले भेजते हुए संबंधित जिले को उसकी जानकारी से अनिवार्य रूप से अवगत कराने को कहा। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा मजदूरों को उनके जिले में भेजने के कार्यो को माॅनिटरिंग की जा रही है।
            पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने जवानों को कहा कि संक्रमण से नागरिकों को बचाने के लिए खुद को फिट रखना जरूरी है इसके लिए नियमित तौर पर पोषणयुक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने कहा। उन्होंने चैकी प्रभारी रेवटी को कहा कि बैरियर पर तैनात जवानों के लिए हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराये।

रेवटी में हुई सूरजपुर-बलरामपुर के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की अंतरजिला बार्डर मीटिंग।

गुरूवार को सूरजपुर-बलरामपुर के बार्डर रेवटी बैरियर में दोनों जिले के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में  सूरजपुर कलेक्टर श्री दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा, बलरामपुर कलेक्टर श्री संजीव झा, पुलिस अधीक्षक श्री टी.आर.कोसिमा सहित दोनों ओर के कई अधिकारीगण मौजूद रहे।
          बैठक में कोविड-19 वैश्विक महामारी की रोकथाम व बचाव के लिए किए गए इंतजाम, आपसी समन्वय के साथ कार्य करने, जिले में आने व बाहर जाने वाले मजदूर अनिवार्य रूप से क्वाॅरेंटाइन में रहे यह सुनिश्चित कराने के लिए मजदूरों की जानकारी एक-दूसरे जिले में साझा करने पर सहमति बनी। दोनों जिले में अपराधों की रोकथाम को लेकर भी रणनीति के तहत कार्य करने की योजना एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान पर भी सहमति बनी। रेड व ओरेंज जोन के बारे में भी चर्चा की गई। दोनों ओर के प्रशासन व पुलिस कोरोना वायरस के नियंत्रण को लेकर गंभीर और मुस्तैद रहकर कार्य कर रही है।
          इस दौरान एसडीओपी प्रतापपुर राकेश पाटनवार, एसडीएम सीएस पैंकरा, जनपद सीओ मोहम्मद निजामुदद्धीन, चैकी प्रभारी रेवटी लवकुमार पाण्डेय, बलरामपुर जिले से एसडीएम विशाल महाराणा, एसडीओपी वाड्रफनगर ध्रुर्वेश जायसवाल, डिप्टी कलेक्टर विवेकचंद एवं चैकी प्रभारी वाड्रफनगर सुनील तिवारी मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।