मंगलवार, 28 अप्रैल 2020

पुलिस अधीक्षक की पहल पर कोरोना वारियर्स के तौर पर एनएसएस के छात्र करेंगे कार्य.........

छात्रों ने कोविड-19 के संक्रमण से नागरिकों को बचाने आए आगे।

बैंक, पीडीएस दुकाने, बाजार, गैंस एजेंसी पर एनएसएस छात्र देंगे अपनी सेवाएं।

पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर करेंगे कार्य।

पुलिस व एनएसएस के छात्रों का बनेगा वाटसएप ग्रुप।


सूरजपुर। सूरजपुर के हाईस्कूल व कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट के छात्र-छात्राएं कोरोना वायरस संक्रमण के लिए नागरिकों को जागरूक करने, कोविड-19 संकट के खिलाफ इस संघर्ष में सार्वजनिक स्थानों पर नागरिकों को मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को लेकर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने सूरजपुर व विश्रामपुर के हाईस्कूल एवं कालेजों के एनएसएस के छात्र-छात्राओं को देशहित को लेकर कोविड-19 संकट की इस घड़ी में कोरोना वारियर्स के तौर पर अपनी सेवाएं देने हेतु कहा गया।
          इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुकरेजा ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एनएसएस के छात्रों को कहा कि कोरोना संकट के बीच देशहित में नागरिकों को इस संक्रमण से सुरक्षित रखने की आवश्यकता है और आपको इस कार्य के लिए चयनित किया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर परस्पर सुरक्षित दूरी पर जोर देते हुए लोगों का जीवन बचाने के लिए यह आवश्यक है, सार्वजनिक स्थानों पर आम जनता को लॉकडाउन नियमों के तहत शारीरिक दूरी बनाए रखने एवं अनिवार्य तौर पर मास्क लगाए यह सुनिश्चित करते हुए लोगों को इसके लिए जागरूक करें। देशभक्ति की भावना को लेकर आप सभी देशहित में कोरोना वारियर्स के तौर पर अपनी सेवाएं दे। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र-छात्राएं देशहित में कोरोना वारियर्स के तौर पर अपनी सेवाएं देने को लेकर काफी उत्साहित दिखे। पुलिस अधीक्षक ने एनएसएस के छात्र-छात्राओं से इस कार्य के लिए सहमति जाननी चाही तो सभी छात्र-छात्राओं ने एक स्वर में अपनी सहमति दी। छात्रों को पुलिस की ओर से मास्क भी उपलब्ध कराया गया।
          पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार प्रथम चरण में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े सूरजपुर व विश्रामपुर के हाईस्कूल व कालोजों के छात्र-छात्राएं जो 3-4 किलोमीटर के दायरे में रहते है और जो इच्छुक है, स्वस्थ्य एवं मानसिक रूप से तैयार है तथा जिन छात्रों की वर्तमान में परीक्षा नहीं है उन छात्रों की सेवा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं सार्वजनिक स्थानों पर नागरिकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने हेतु उनकी सेवाएं पुलिस के साथ ली जायेगी। एनएसएस के छात्र मास्क लगाकर बैंक, पीडीएस दुकाने, गैस एजेन्सी, किराना दुकानें पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराने हेतु अपनी सेवाएं पुलिस के साथ मिलकर देंगे, इनकी सेवा दो पालियों मे ली जायेगी पहला सुबह 9 से दोपहर 12 बजे व दूसरा दोपहर 12 से 3 बजे तक की होगी। उन्होंने बताया कि शासन प्रशासन के नियम, आदेश एवं जरूरी सूचनाएं त्वरित गति से सभी को उपलब्ध कराने सूरजपुर पुलिस व एनएसएस के छात्रों की वाटसएप ग्रुप बनेगी जिसमें छात्र, शिक्षक व पुलिस के अधिकारी होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से कार्य के दौरान एनएसएस के छात्रों को मास्क एवं सेनेटाइजर दी जायेगी। जिले की पुलिस कोविड-19 जैसी महामारी की स्थिति में कानून व सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने एवं लोगों को जागरुक करने की मुहिम में लगातर काम कर रही हैं।
         इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, रक्षित निरीक्षक भुपेन्द्र कुर्रे, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, एएसआई संजय सिंह, विमलेश सिंह, राष्ट्रीय सेवा योजना के एमसी हिमधर, सी.बी.मिश्रा, ओपी राजवाड़े, विजेन्द्र सिंह, दिलीप शर्मा, गौतमलाल साहू, राजीव सिंह, रामबरन सिंह, रीता गिरी, सुनील चक्रधारी, अमित सिंह बनाफर व एनएसएस के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3

'सायबर की पाठशाला' : सायबर जागरूकता अभियान कड़ी-3
सायबर की पाठशाला में आज तीसरे पाठ में हम समझने की कोशिश कर रहे हैं कि एक सुरक्षित लिंक कैसा दिखता या होता है। धोखेबाज/अपराधी आम लोगों को ठगने के लिए बैंको के नाम से मिलते जुलते नाम या अक्षरों का प्रयोग करके एक यूआरएल/URL बनाता है और उसे मोबाइल पर सीधे मैसेज के रूप में भेजता है इन लिंकनुमा URL पर क्लिक करते ही आप ठगी के शिकार हो जाते हैं। यदि लिंक में anydesk, mingle, teamviewer जैसे शब्द हैं तो आपके फोन को हैक करने का प्रयास हो रहा है, तुरंत मैसेज डिलिट करें। लिंक पर क्लिक बिलकुल न करें। अनजान व्यक्तियों से फोन पर ज्यादा बात न करें और न ही उन्हें किसी भी तरह की जानकारी दें चाहे कुछ भी हो जाए। तभी आप ठगी से बच पाएंगे। इस तरह के फर्जीवाड़ों पर और विस्तार से जानकारी के लिए इस श्रृंखला पर नजर बनाए रखें। पिछले पाठों को फिर से जानने के लिए/ पुनरावलोकन के लिए तस्वीर पर क्लिक करें या ऊपर के संबंधित टैब (सायबर की पाठशाला) पर क्लिक करें।